Monday, May 13, 2024

कैफीन स्वास्थ्य के लिए कितना हानिकारक, जानें इसके साइड इफेक्ट

Caffeine Effects: चाय और कॉफी के फायदे और नुकसान को लेकर अक्सर शोध आते रहते हैं इसके पक्ष में और विपक्ष दोनों को लेकर वैज्ञानिकों की अपनी अलग-अलग राय है। अंग्रेजों के आने के पहले भारत में चाय पीने की कोई परंपरा का विशेष उल्लेख नहीं है लेकिन अब भारत में चाय की खपत उत्पादन विश्व के अन्य देशों की तुलना में बहुत ही अत्यधिक मात्रा में है। इन सब के बीच जो आंकड़े हैं उसके अनुसार कैफीन से होने वाले नुकसान को किसी भी प्रकार से नजर अंदाज नहीं किया जा सकता है।

शरीर पर कैफीन के पॉजिटिव और नेगेटिव दोनों असर हो सकते हैं। एक ओर चाय और कॉफी पीने से जहां मानसिक सतर्कता बढ़ती है, वहीं ‘पार्किंसन्‍स’ जैसी बीमारी को काफी हद तक दूर करने में मदद भी मिलती है। वहीं दूसरी ओर नेगेटिव पहलू यह भी है की हर किसी के शरीर पर चाय का एक जैसा असर नहीं होता है। यद‍ि कोई मनुष्‍य कैफीन अगर लेता है तो यह जरूरी नहीं है की जो सामने वाले के शरीर पर असर कर रहा है, वही असर हमारे ऊपर भी हो।

चाय और कॉफी का अत्यधिक सेवन करने से भी कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। उसके बहुत ही गंभीर दुष्परिणाम हो सकते हैं। भविष्य में इसको भी ध्यान देना जरूरी होता है, जैसे कि हार्ट रेट ज्यादा बढ़ जाते हैं। चाय कॉफी दोनों का सेवन करने से हार्ट रेट और ब्लड प्रेशर बढ़ने से मस्तिष्क तक रक्त पहुंचाने में दिक्कत होती है। दूसरा जैसा कि ब्लड शुगर बढ़ जाता है।

जब भी आप कैफीन लेते हैं चाय या कॉफी के रूप में तो आपका ब्लड शुगर का स्तर बढ़ जाता है, जैसे ही आप कैफीन की उच्च मात्रा से नीचे आते हैं, ब्लड शुगर लेवल अचानक से गिर जाता है। डायबिटीज से पीड़ित मरीजों में ब्लड शुगर के इस तरह से बढ़ना और कम होना खतरनाक साबित हो जाता है। जब शरीर को कैफीन नहीं मिलती है तो उसके कई लक्षण सामने आते हैं, जैसे सरदर्द, थकान, चिड़चिड़ाहट व मांसपेशियों में दर्द।

अक्‍सर बहुत लोग कहते हैं क‍ि चाय नहीं पी यार बड़ी उलझन हो रही है, सर दर्द हो रहा है। कॉफी नहीं पी टेंशन हो रही है, सर दर्द है, कॉफी या चाय पी ले तो आराम मिल जाएगा। तो ऐसी समस्याएं अक्‍सर पैदा होती हैं। हमें कोशिश यही करनी चाहिए कि जितना ज्यादा चाय, कॉफी यानी कैफीन युक्त पदार्थ से दूर रहें, शरीर के लिए उतना ही लाभदायक है।

डि‍स्‍कलेमर: धर्म संग्रह, ज्‍योति‍ष, स्‍वास्‍थ्‍य, योग, इति‍हास, पुराण सहि‍त अन्‍य विषयों पर Theconnect24.com में प्रकाशि‍त व प्रसारित आलेख, वीडियो और समाचार सिर्फ आपकी जानकारी के लिए है, जो विभि‍न्न प्रकार के स्‍त्रोत से लिए जाते हैं। इनसे संबंधि‍त सत्‍यता की पुष्‍ट‍ि Theconnect24.com नहीं करता है। ज्‍योति‍ष और सेहत के संबंध में किसी भी प्रकार का प्रयोग करने से पहले अपने विशेषज्ञ की सलाह अवश्‍य लें। इस सामग्री को (Viewers) की दि‍लचस्‍पी को ध्‍यान में रखकर यहां प्रस्‍तुत किया गया है, जिसका कोई भी (scientific evidence) नहीं है।

आपकी राय

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
अन्य खबरे
Advertisements
मार्किट लाइव
यह भी पढ़े
error: Content is protected !!