Sunday, May 19, 2024

गर्मी में लाईट मेकअप से बढ़ाएं अपनी खूबसूरती

गर्मी का मौसम ही नहीं, हर मौसम में पार्टी होती है और द‍िल तो यही चाहता है क‍ि हम जब पार्टी में जाएं तो आकर्षण का केन्‍द्र हम ही हों। समस्‍या ये होती हैं क‍ि गर्मी की वजह से पसीना और सन टैन‍िंंग बहुत होती है ज‍िससे पूरा मेकअप बरबाद हो जाता है। गर्मी में आप लाइट मेकअप से भी अपनी खूबसूरती और आकर्षण बढ़ा सकती हैं।

गर्मी में ऑयल बेस्‍ड मेकअप की जगह वॉटर बेस्‍ड मेकअप का प्रयोग करें। मेकअप करने से पहले बर्फ के छोटे टुकड़े को कपड़े में बांधकर चेहरे पर थपथपाएं या तौल‍िया गीला कर लें और अपने चेहरे पर कुछ देर रखें, इससे पसीना नहीं आएगा। साथ ही बालों का स्‍टाइल‍िस्‍ट जूड़ा भी बनाएं जो आप के चेहरे पर शूट करता हो।

फाउंडेशन की जगह कंसीलर का करें प्रयोग

गर्मी के मौसम में फाउंडेशन आपके चेहरे थोड़ा हैवी द‍िखा सकता है। इसल‍िए फाउंडेशन की जगह कंसीलर का प्रयोग करें। इससे चेहरा बेदाग और खूबसूरत द‍िखेगा। अगर स‍िंंपल और आकर्षक द‍िखना है तो ल‍िक्‍व‍िड कंसीलर का प्रयोग करें। यद‍ि फाउंडेशन का उपयोग कर रहें है तो फाउंडेशन में थोड़ा पानी म‍िलकार लगाएं।

बेबी पाउडर और फाउंडेशन लगाने के बाद गुलाब जल की कुछ बूंदें ट‍िश्‍यू पेपर पर डालकर चेहरे पर फ‍िरा लें। इस मौसम में अध‍िक मात्रा में पाउडर न लगाएं, क्‍योंक‍ि ऐसा करने से चेहरे के रोमछ‍िद्र बंद हो सकते हैं। पाउडर लगाने के बाद गीले स्‍पंज या पफ को हल्‍के हाथों से चेहरे पर थपथपाएं। ऐसा करने से पाउडर लंबे समय तक आपके चेहरे पर ट‍िका रहेगा।

ब्‍लशर

हल्‍के समर लुक के लिए ब्‍लशर भी हल्‍के रंग का प्रयोग करें और ब्‍लशर का रंग ऐसा हो जो आंखों को ठंडक प्रदान करें।

काजल

गर्मी के मौसम में मेकअप को पूरा द‍िखाने के लिए काजल का प्रयोग सबसे अच्‍छा माना जाता है। द‍िन में आप आंखों पर हल्‍का काजल लगाएं और रात में काजल की दो तीन कोट अध‍िक लगा सकती हैं। आंखों पर ब्राउन या ग्रे कलर का काजल लगाएं। यह आंखों को साफ्ट और स्‍मोकी लुक देगा। मैट आई शैडो का प्रयोग करें। आइशैडो का रंग ऐसा हो जो कूल द‍िखे जैसे क‍ि ब्‍लू, स्‍काई ब्‍लू और प‍िंंक। इसके बाद पलकों पर मस्‍करा लगाएं। मस्‍करा सूखने के बाद आई ब्रश की सहायता से पलक के बालों को कंघी करें।

ल‍िप ग्‍लास

कोई भी मेकअप तब तक अधूरा रहता है जब तक होठों को न सजाया जाए। इस मौसम में स‍िर्फ ल‍िप ग्‍लॉस ही काफी है। आप चाहें तो लाइट कलर की ल‍िपस्‍ट‍िक लगाकर ल‍िप ग्‍लास लगा सकती हैं।

क्‍या न करें

  • बर्फ के टुकड़े को सीधे चेहरे पर न लगाएं। इससे चेहरे पर रेशेज हो सकते हैं। गर्म‍ियों में ऑयल बेस्‍ड मेकअप का प्रयोग न करें।
  • ब्‍लैक काजल का प्रयोग न करें।
  • लाइनर मोटा न लगाएं।
  • ल‍िपस्‍ट‍िक के डार्क शेड अवॉइड करें।
  • बाल खुले न छोड़ें, इससे एक तो आपको उलझन होगी और पसीना भी अध‍िक आएगा।

यह भी पढ़ें: Beauty tips for women: अपने फेस को इस तरह से द‍िखाएं स्‍ल‍िम, जानें कुछ खास ट‍िप्‍स

डि‍स्‍कलेमर: धर्म संग्रह, ज्‍योति‍ष, स्‍वास्‍थ्‍य, योग, इति‍हास, पुराण सहि‍त अन्‍य विषयों पर Theconnect24.com में प्रकाशि‍त व प्रसारित आलेख, वीडियो और समाचार सिर्फ आपकी जानकारी के लिए है, जो विभि‍न्न प्रकार के स्‍त्रोत से लिए जाते हैं। इनसे संबंधि‍त सत्‍यता की पुष्‍ट‍ि Theconnect24.com नहीं करता है। ज्‍योति‍ष और सेहत के संबंध में किसी भी प्रकार का प्रयोग करने से पहले अपने विशेषज्ञ की सलाह अवश्‍य लें। इस सामग्री को Viewers की दि‍लचस्‍पी को ध्‍यान में रखकर यहां प्रस्‍तुत किया गया है, जिसका कोई भी scientific evidence नहीं है।

आपकी राय

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
अन्य खबरे
Advertisements
मार्किट लाइव
यह भी पढ़े
error: Content is protected !!