Sunday, May 19, 2024

History of Gems: जान‍िए रत्‍नों का आधुन‍िक इत‍िहास, प्राकृत‍िक रत्‍नों का आज भी है महत्‍व

History of Gems: रत्‍न व‍िभन्न प्रकार के रासायन‍िक तत्‍वों के मेल से व‍िभ‍िन्न स्‍थानों पर इनका जन्‍म होता है। रत्‍नों में मुख्‍य रूप से कार्बन, एल्‍यूमीन‍ियम, बेर‍ियम, बेरेल‍ियम, कैल्‍श‍ियम, तांबा, हाइड्रोजन, लोहा, फास्‍फोरस, मैग्‍नीज, पोटैश‍ियम, गंधक, सोड‍ियम, ट‍िन, र्कोन‍ियम, ज‍िंक तत्‍व पाये जाते हैं।

कुछ रत्‍नों को न‍िर्माण वनस्‍पत‍ि के रस से होता है, जैसे मूंगा और मोती। मूंगा समुद्र में लकड़ी के रूप में पाया जाता है। कट‍िंग, तराशने और पॉल‍िश के बाद यह देखने योग्‍य होता है। कोई व्‍यक्‍त‍ि समुद्री लकड़ी देखकर नहीं पहचान सकता। मूंगा की लकड़ी जापान में अध‍िक पायी जाती है। मोती तथा मूंगा जैव‍िक है तथा ‘तृण मण‍ि’ तथा ‘जेट’ की गणना वनस्‍पत‍िक रत्‍नों में की जाती है।

खन‍िज रत्‍नों की खानें होती हैं। जैव‍िक रत्‍नों को समुद्र से न‍िकाला जाता है। वनस्‍पत‍िक रत्‍नों को वन पर्वतों से प्राप्‍त किया जाता है। पर्वतों की चट्टाटानों तथा नद‍ियों की तलहटी में भी अनेक प्रकार के रत्‍न पाये जाते हैं। कृत्र‍िम रत्‍नों का न‍िर्माण बहुत प्राचीन काल से होता चला आया है। आज के युग में तो बहुत बड़े पैमाने में चल रहा है।

कुछ रत्‍न प्‍लास्‍ट‍िक के तथा अन्‍य पत्‍थरों के होते हैं, ज‍िन्‍हें पहचानने में जौहरी भी धोखा खा जाते हैं। हलांक‍ि गुण और प्रभाव में कृत्र‍िम रत्‍न प्राकृत‍िक रत्‍नों का मुकाबला करने में सक्षम नहीं होता। आज भी प्राकृत‍िक रत्‍नों का महत्‍व बना हुआ है। नकली तो नकली ही होता है। ये जौहर‍ियों के नजर में तुरंत पकड़ में आ जाता है। जन साधारण भी पानी में डालकर उसकी सत्‍यता परख सकते हैं।

असली का रंग-रूप ठोस सत्‍यता वैसी ही रहती है, पर नकली में फर्क आ जाता है। असली रत्‍नों का महत्‍व प्राचीन काल से आज तक बना हुआ है।

यह भी पढ़ें: संतुल‍ित जीवन के संरक्षक, जान‍िए रत्‍नों का महत्‍व

डि‍स्‍कलेमर: धर्म संग्रह, ज्‍योति‍ष, स्‍वास्‍थ्‍य, योग, इति‍हास, पुराण सहि‍त अन्‍य विषयों पर Theconnect24.com में प्रकाशि‍त व प्रसारित आलेख, वीडियो और समाचार सिर्फ आपकी जानकारी के लिए है, जो विभि‍न्न प्रकार के स्‍त्रोत से लिए जाते हैं। इनसे संबंधि‍त सत्‍यता की पुष्‍ट‍ि Theconnect24.com नहीं करता है। ज्‍योति‍ष और सेहत के संबंध में किसी भी प्रकार का प्रयोग करने से पहले अपने विशेषज्ञ की सलाह अवश्‍य लें। इस सामग्री को Viewers की दि‍लचस्‍पी को ध्‍यान में रखकर यहां प्रस्‍तुत किया गया है, जिसका कोई भी scientific evidence नहीं है।

आपकी राय

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
अन्य खबरे
Advertisements
मार्किट लाइव
यह भी पढ़े
error: Content is protected !!