Tuesday, May 14, 2024

जैतून के तेल से माल‍िश करने के फायदे, बच्‍चों की नींद के लिए है बेहतर

जैतून के तेल (Olive Oil) से मालिश करना बच्चों के लिए कई तरह के फायदों से भरपूर होता है। यह तेल बच्चों की त्वचा, बालों और मांसपेशियों के लिए बहुत ही उपयुक्त होता है।

  • त्वचा के लिए- जैतून का तेल (Olive Oil) त्वचा को मोटापा देने वाले तत्वों से बचाकर रखता है और उसे नरम, चमकदार और स्वस्थ बनाता है। इससे बच्चे की त्वचा में नमी बनी रहती है और खुजली, सूजन और खरोंच सहित अन्य त्वचा संबंधी समस्याओं को भी कम करता है।
  • बालों के लिए- इस तेल में मौजूद विटामिन E, एंटीऑक्सीडेंट्स और फैट्स बालों को मजबूत बनाते हैं, उन्हें ब्रेकेज से बचाते हैं और उन्हें चमकदार बनाते हैं।
  • मांसपेशियों के लिए- जैतून का तेल (Olive Oil) मांसपेश‍ियों को सुधार करने में मदद कर सकता है, जो बच्चों की शारीरिक सक्रियता में सुधार करने में मदद करता है। इससे मांसपेशियों की मजबूती और लचीलापन भी बढ़ता है।
  • बच्चों के स्वास्थ्य के लिए- जैतून का तेल (Olive Oil) बच्चों के अन्‍य विकारों को भी सुधार सकता है, जैसे कि पाचन तंत्र को बेहतर बनाना और पेट संबंधी समस्याओं को कम करना।

इन सभी फायदों के साथ, जैतून के तेल (Olive Oil) को बच्चों की मासूम त्वचा और संरचना के लिए बड़ी सावधानी से उपयोग करना चाहिए। बच्चे के चिकित्सक से परामर्श लेना भी अच्छा होगा, खासकर यदि वह किसी प्रकार की त्वचा समस्याओं से पीड़ित है।

 

डि‍स्‍कलेमर: धर्म संग्रह, ज्‍योति‍ष, स्‍वास्‍थ्‍य, योग, इति‍हास, पुराण सहि‍त अन्‍य विषयों पर Theconnect24.com में प्रकाशि‍त व प्रसारित आलेख, वीड‍ियो और समाचार सिर्फ आपकी जानकारी के लिए है, जो विभि‍न्न प्रकार के स्‍त्रोत से लिए जाते हैं। इनसे संबंधि‍त सत्‍यता की पुष्‍ट‍ि Theconnect24.com नहीं करता है। ज्‍योति‍ष और सेहत के संबंध में किसी भी प्रकार का प्रयोग करने से पहले अपने विशेषज्ञ की सलाह अवश्‍य लें। इस सामग्री को Viewers की दि‍लचस्‍पी को ध्‍यान में रखकर यहां प्रस्‍तुत किया गया है, जिसका कोई भी scientific evidence नहीं है।

आपकी राय

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
अन्य खबरे
Advertisements
मार्किट लाइव
यह भी पढ़े
error: Content is protected !!