Monday, May 13, 2024

डिजिटल युग में कलम की ध्वनि: संघर्ष या समर्थन ?

ड‍िज‍िटल युग में कलम से लिखने की परंपरा का अंत नहीं हुआ है, लेकिन तकनीकी उन्नति और डिजिटलीकरण के समय में, इस परंपरा की कमी महसूस हो रही है।

प्राचीन काल से ही कलम और कागज का उपयोग विचारों और ज्ञान को लिखित रूप में संजोने का माध्यम रहा है। यह न केवल लेखन कौशल को विकसित करता था, बल्कि संवेदनशीलता और सृजनात्मकता को भी बढ़ावा देता था।

हालांकि, आजकल के तकनीकी उन्नत समय में, स्मार्टफोनों, लैपटॉपों और टैबलेट्स जैसे उपकरणों ने कलम और कागज के साथ संवाद को नई दिशा दी है। व्यक्तिगत संदेशों को लिखने के लिए लैपटॉप्स और स्मार्टफोन में कीबोर्ड, आवाज के आधार पर टेक्स्ट लिखने की सुविधा, और डिजिटल नोटपैड के इस्तेमाल कलम की जगह ले रहे हैं।

इस तकनीकी बदलाव के साथ, कलम से लिखने की परंपरा की कमी का असर सामाजिक, सांस्कृतिक, और मनोवैज्ञानिक स्तर पर महसूस हो रहा है। स्मार्टफोनों और डिजिटल उपकरणों के बढ़ते उपयोग के बावजूद, कई लोग कलम से लिखने के महत्व को निभाने की प्रेरणा और आवश्यकता को महसूस कर रहे हैं।

कलम से लिखने की परंपरा को जीवित रखने के लिए, शिक्षा संस्थानों, साहित्यिक संगठनों, और सामाजिक समुदायों को कलम के महत्व को प्रसारित करने, लेखन कौशल को प्रोत्साहित करने, और कलम से संवाद को स्थायीता प्रदान करने के लिए कदम उठाने की आवश्यकता है।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर, कलम से लिखने की परंपरा को बचाने के लिए विभिन्न अभियान और पहल की जा रही हैं, जो लेखन कौशल को प्रोत्साहित करते हैं और साहित्यिक संस्कृति को बढ़ावा देते हैं। इसके अलावा, व्यक्तिगत स्तर पर, हमें अपने बच्चों को लेखन की महत्वता को समझाने और उन्हें कलम से लिखने की प्रेरणा देने की जरूरत है।

समग्र रूप से, कलम से लिखने की परंपरा को बचाने का काम समाज के हर सदस्य का है। यह हमारी सांस्कृतिक धरोहर को सजीवता देने के साथ-साथ हमारे सोचने के तरीके में विविधता और समृद्धि लाता है।

डि‍स्‍कलेमर: धर्म संग्रह, ज्‍योति‍ष, स्‍वास्‍थ्‍य, योग, इति‍हास, पुराण सहि‍त अन्‍य विषयों पर Theconnect24.com  में प्रकाशि‍त व प्रसारित आलेख, वीड‍ियो और समाचार सिर्फ आपकी जानकारी के लिए है, जो विभि‍न्न प्रकार के स्‍त्रोत से लिए जाते हैं। इनसे संबंधि‍त सत्‍यता की पुष्‍ट‍ि Theconnect24.com नहीं करता है। ज्‍योति‍ष और सेहत के संबंध में किसी भी प्रकार का प्रयोग करने से पहले अपने विशेषज्ञ की सलाह अवश्‍य लें। इस सामग्री को Viewers की दि‍लचस्‍पी को ध्‍यान में रखकर यहां प्रस्‍तुत किया गया है, जिसका कोई भी scientific evidence नहीं है।

आपकी राय

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
अन्य खबरे
Advertisements
मार्किट लाइव
यह भी पढ़े
error: Content is protected !!