Monday, May 13, 2024

पढ़‍िए अलीगढ़ की खास खबरें: पुलिस मुठभेड़ में अमुवि का पूर्व छात्र घायल, अमुव‍ि छात्रावास में अवैध रूप से रह रहे पूर्व छात्रों व बाहरी तत्‍वों को किया जाएगा बेदखल, आल इंडिया टेनिस का समापन

अलीगढ़। अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र के साथ पुलिस की मुठभेड़ हो गई। आरोपी हत्या के प्रयास के मामले में नामजद है और पिछले एक साल से फरार चल रहा था। पुलिस ने उस पर 25 हजार रुपए का इनाम भी घोषित किया था। थाना सिविल लाइन पुलिस को सूचना मिली थी कि अमुवि का पूर्व छात्र राशिद अलवी जिस पर 25 हजार का इनाम है। कैंपस में घूम रहा है।

सूचना मिलते ही पुलिस हरकत में आ गयी और एएमयू के वाइल्ड लाइफ साइंस डिपार्टमेंट के पास नाकाबंदी करके खड़ी हो गयी। पुलिस को देखते ही आरोपी ने उनके ऊपर तमंचे से फायरिंग शुरू कर दी। जिसके बाद जवाबी कार्रवाई में पुलिस ने भी गोली चलाई और आरोपी घायल हो गया। जिसके बाद आरोपी को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

बताते हैं कि अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय कैंपस में 18 मार्च 2023 को जमकर फायरिंग हुई थी। मुठभेड़ में घायल हुए आरोपी राशिद अली उर्फ राशिद पुत्र अशरफ अली ने 15-20 आरोपियों के साथ मिलकर एएमयू के छात्रों से मारपीट की थी और गोली मारकर उन्हें घायल कर दिया था। इसके बाद आरोपी मौके से फरार हो गए थे।

इसके बाद एएमयू के कक्षा 11 आर्ट्स के छात्र नुमान पुत्र जमशेद खां ने आरोपी पूर्व छात्र राशिद, एसएफएस छात्र आमान, इम्दादुल हसन, आसिम समेत 15-20 अज्ञात के खिलाफ नामजद तहरीर दी थी। इसमें उसने बताया था कि आरोपियों ने उसे और उसके दोस्त अब्दुल रज्जाक के साथ पहले गाली गलौज की और फिर धारदार हथियार से हमला कर दिया। जान से मारने की नीयत से गोली चलाई। इसमें उसका दोस्त घायल हो गया।

कैंपस में फायरिंग के बाद पीड़ित छात्रों ने प्रॉक्टर को तहरीर दी थी। जिसके बाद प्रॉक्टर ने तहरीर सिविल लाइंस थाने को भेजी थी। प्रॉक्टर के जरिए आई तहरीर के आधार पर पुलिस ने आरोपी राशिद, इम्दादुल हसन, अमान, आसिम काना समेत 15-20 लोगों को नामजद किया था।

पुलिस आरोपियों की तलाश में लगातार दबिश दे रही थी, लेकिन आरोपी राशिद फरार हो गया था। जिसके बाद पुलिस ने आरोपी के ऊपर 25 हजार रुपए का ईनाम घोषित किया था और लगातार उसकी तलाश कर रही थी। शनिवार देर रात को पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली थी, जिसके बाद पुलिस आरोपी की गिरफ्तारी के लिए नाकाबंदी की थी। पूरे इलाके में कर दी थी नाकाबंदी आरोपी की सूचना मिलने के बाद पुलिस ने पूरे इलाके में नाकाबंदी कर दी और आरोपी की गिरफ्तारी के लिए जांच शुरू की।

पुलिस के अनुसार आरोपी देर रात में अपनी बाइक से आ रहा था। आरोपी की बाइक पर कोई नंबर प्लेट भी नहीं लगी हुई थी। पुलिस ने जब आरोपी राशिद को रोकने की कोशिश की तो उसने बिना कुछ सोचे समझे पुलिस पार्टी पर गोली चला दी। जिसके बाद टीम ने खुद को बचाते हुए आसपास पेड़ों की आड़ ली और जवाबी कार्रवाई में फायरिंग शुरू कर दी। जिसमें आरोपी के दाहिने पैर पर गोली लग गई है। गोली लगने के बाद आरोपी ने सरेंडर कर दिया।

सीओ थर्ड एएसपी अमृत जैन ने बताया कि आरोपी राशिद अली एएमयू का पूर्व छात्र है। वर्तमान में उसका पता एएमयू का हॉस्टल है। लेकिन वह मूल रूप से बिहार कर रहने वाला है। 27 वर्षीय आरोपी बिहार के पूर्वी चंपारण केवार्ड नंबर 9 का निवासी है। राशिद अली खिलाफ सिर्फ सिविल लाइंस थाने में 8 नामजद मुकदमे दर्ज हैं। आरोपी पर पहला मुकदमा 2016 में दर्ज किया गया था। इसमें 5 मुकदमे हत्या के प्रयास के हैं। इसके साथ ही बलवा, सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाना, दंगे जैसे मामलों में भी आरोपी नामजद है।

एएसपी अमृत जैन ने बताया कि आरोपी को पकड़ने के लिए सिविल लाइंस पुलिस, स्वॉट और सर्विलांस टीम ने संयुक्त रूप से कार्रवाई की। टीम ने आरोपी को रोकने का प्रयास किया, लेकिन वह भागने लगा। भागने के दौरान उसकी बाइक फिसल गई, जिसके बाद उसने पुलिस टीम पर फायरिंग शुरू कर दी। आरोपी ने पुलिस टीम के ऊपर 2 राउंड फायर किए। जिसके बाद पुलिस ने आत्मरक्षा में 3 राउंड फायरिंग की, जिसमें एक गोली आरोपी के पैर में लगी है। उसे उपचार के लिए जिला अस्पताल ले जाया गया, जिसके बाद उसे जेएन मेडिकल कॉलेज रेफर किया गया है।

अमुवि के छात्रावासों में अवैध रूप से रहने वाले पूर्व छात्रों और बाहरी तत्वों को किया जाएगा बेदखल 

अलीगढ़। अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में जल्द ही छात्रावासों में अवैध रूप से रहने वाले पूर्व छात्रों और बाहरी अवांछनीय तत्वों को बेदखल किया जाएगा। प्रो नईमा खातून ने कुलपति का पदभार करने के दूसरे दिन ही इस बावत फरमान जारी कर दिया है। उन्होंने बकायदे हॉलों के प्रोवोस्ट के साथ बैठक कर अविलंब छात्रावासों में छात्रों के अलावा अवैध रूप से रहने वालों की सूची तैयार कर प्रस्तुत करने का आदेश दिया है। नई कुलपति के फरमान के बाद छात्रावासों में अवैध रूप से रहने वालों में खलबली मची हुई है।

एएमयू के कैंपस और छात्रावासों में आए दिन मारपीट, गोलीबारी और गैरकानूनी गतिविधियों की खबरें आती रहती हैं। इससे जहां विवि की छवि पर असर पड़ता है, तो वहीं आंतरिक सुरक्षा पर भी सवाल उठते हैं। कुलपति ने पदभार ग्रहण करने के बाद पठन-पाठन में सुधार के साथ ही विवि की आंतरिक सुरक्षा को बेहतर करने को प्राथमिकता में रखा है। उन्होंने विवि की कमान संभालने के साथ ही अपनी मंशा भी जाहिर कर दी है।

कुलपति प्रो नईमा खातून ने 22 अप्रैल की रात पदभार ग्रहण किया था। वहीं 24 अप्रैल को विवि के सभी हॉल (छात्रावासों) के प्रोवोस्ट के साथ बैठक कर हॉस्टलों से अवैध कब्जे खाली करवाने व अवांछनीय गतिविधियों पर हर हाल में रोक लगाने का सख्ती से आदेश दिया है।

छात्रावासों में तकरीबन 20 हजार छात्र एएमयू में कुल 20 हॉल में लगभग 60 छात्रावास हैं। इसमें पांच हॉल छात्राओं के लिए निर्धारित हैं। इन सभी छात्रावासों में लगभग 17 हजार छात्रों के रहने की क्षमता निर्धारित है। हालांकि वर्तमान में तकरीबन 20 हजार से छात्र रह रहे हैं। नियम के विपरीत छात्रावासों में क्षमता से अधिक छात्रों के रहने पर कई बार सवाल उठ चुके हैं। इसमें कई बार बाहरी व पूर्व छात्रों के कब्जे होने का मामला सामने आ चुका है। इस संबंध में प्रॉक्टर प्रो मोहम्मद वसीम अली ने बताया कि कुलपति ने कैंपस के अंदर लॉ एंड आर्डर का पालन और छात्रावासों में बाहरी लोगों को बेदखल कर नए सिरे से आवंटित करने का निर्देश दिया है।

श्री राजेन्द्र सिंह इंटरनेशनल स्कूल में आल इंडिया टेनिस का समापन

अलीगढ़। श्री राजेन्द्र सिंह इंटरनेशनल स्कूल अलीगढ़ में चल रही प्रथम आल इंडिया  लॉन टेनिस टूर्नामेंट का आयोजन प्रथम बार अलीगढ़ जिले में आयोजित किया है। टूर्नामेंट का समापन श्री राजेन्द्र सिंह इंटरनेशनल स्कूल के चौयरमेन श्री दिलीप सिंह ने खिलाड़ियों ने परिचय प्राप्त कर शुभकामनाएं दी और कहा जिले के लिए ये गौरव की बात है कि अलीगढ़ जिले को लॉन टेनिस का आल इंडिया टेनिस टूर्नामेंट मिला है। खिलाड़ियों को खेल भावना से खेलना चाहिए। आज यह प्रतियोगिता सम्पन्न हुई ।

स्कूल के निदेशक अक्षत सिंह ने खिलाड़ियों को शुभकामनाएं दी खेल के प्रति जागरूक रहे सचेत रहे इस प्रकार की प्रतियोगिता निरंतर स्कूल में आयोजित की जा रही रही है। स्कूल के प्रधानाचार्य आईपी दुबे ने बताया कि खिलाड़ियों को मूलभूत सुविधायें दी जा रही है जिससे कि स्कूल और जिले का नाम हो रहा है।

स्कूल परिसर में सभी खेलो की सुविधा दी जा रही है। इस टूर्नामेंट में कर्नाटक, हैदराबाद, चेन्नई, मुम्बई, नोएडा, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, झारखंड, चंडीगढ़, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, आदि प्रदेशों की टीमो ने प्रतिभाग किया आल इंडिया टूर्नामेंट को प्रायोजक के रूप में राजीव माहेश्वरी ने सहयोग किया, उन्होंने खिलाड़ियों को सुविधा देने के लिए प्रायोजक बने जिससे खिलाड़ियों को कोई किसी प्रकार की समस्या न हो। अंडर 16 बालक अभिवद्य मिश्रा प्रथम रहे। (बैंगलोर) अनिरुद्ध कुमार द्वितीय रहे। (लखनऊ) बल्स में प्रथम अनिरुद्ध और यश, द्वितीय अभिवद्य मिश्रा और अन्याय पांडेय रहे। इस मौके पर तरुण हितेषी, प्रीति सिंघल, शेफाली कपूर, अब्दुलाह शाकिर आदि उपस्थित रहे।

आपकी राय

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
अन्य खबरे
Advertisements
मार्किट लाइव
यह भी पढ़े
error: Content is protected !!