Sunday, May 19, 2024

पढ़‍िए अलीगढ़ की खास खबरें: जन्म प्रमाण पत्र पर फर्जी हस्ताक्षर का मामला, बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं ने घर से किया मतदान, श्री हनुमान जन्मोत्सव पर निकाली भव्य शोभायात्रा

अलीगढ़। नगर आयुक्त ने विभागीय समीक्षा के दौरान क्षेत्रीय पार्षद वार्ड 54 के पार्षद संजीव द्वारा मात्र 4 दिन में जन्म प्रमाण पत्र जारी होने का प्रकरण नगर आयुक्त के समक्ष लाया गया। नगर आयुक्त ने चेक कराया तो चार दिन में उक्त विवरण का जन्म प्रमाण पत्र नगर निगम अभिलेखों में नहीं पाया गया। फर्जी जारी प्रमाण पत्र पर पूर्व जोंनल अधिकारी और मुख्य कर निर्धारण अधिकारी विनय कुमार राय के डिजिटल सिग्नेचर हुए थे, जिनका वर्तमान में स्थानांतरण हो चुका है।
प्रकरण की गंभीरता को देखते हुए नगर आयोग ने तत्काल नगर निगम की छवि खराब करने वालों के विरुद्ध कार्रवाई करने का मन बनाया। नगर आयुक्त ने सहायक नगर आयुक्त वीर सिंह के नेतृत्व में प्रकरण की जांच समिति बनाई और अगले 7 दिनों में नगरीय क्षेत्र में फर्जी जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र बनाने वाले लोगों के विरुद्ध अभियान चलाकर उनके विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराए जाने के निर्देश दिए।
नगर आयुक्त ने जन्म-मृत्यु काउंटर का निरीक्षण किया। निरीक्षण में पटल पर कई बाहरी व्यक्ति घुसे हुए मिले मौके पर नगर आयुक्त में बाहरी लोगों के प्रवेश को रोकने के लिए जन्म-मृत्यु कार्यालय के डोर पर फेस और थम रिकॉग्निशन सेंसर डोर व पब्लिक के लिए हर विंडो पर माइक लगाने के निर्देश दिए ताकि कोई भी बाहरी व्यक्ति का प्रवेश न हो सके।
उन्होंने बताया कि जन्म मृत्यु पटल पर बाहरी लोगों के प्रवेश को रोकने व पब्लिक की सहुलियत को ध्यान में रखते हुए पटल के प्रवेश द्वार पर स्मार्ट फेस व थम्प इम्प्रैशन सेंसर व लाइन में खड़े आवेदक को बोलने के लिए माइक की सुविधा भी एक व दो दिन में शुरू हो जाएगी।

चिक‍ित्‍सा शिव‍िर का आयोजन

अलीगढ़। भगवान महावीर के 2550 वें निर्वाण महोत्सव वर्ष के अंतर्गत श्री दिगम्बर जैन महासमिति के तत्वावधान में भगवान महावीर के 2623 वें  जन्मकल्याणक महोत्सव से पूर्व चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें रोटरी क्लब ऑफ फ्रेंड्स एवं शेखर सर्राफ मेमोरियल हॉस्पिटल द्वारा संचालित सम्पूर्ण उपकरणों से सुजज्जित मोबाइल वैन में अनुभवी नेत्र रोग विशेषज्ञ डा. मौसम गुप्ता के परार्मश पर लगभग 25 मरीजों को मोतियाबिंद से ग्रसित मरीजों को ऑपरेशन कराए जाने की सलाह दी गई। जिसमें से सोमवार को 14 लोगों के शेखर सर्राफ मेमोरियल हॉस्पिटल मे निःशुल्क आंख के मोतियाबिंद से ग्रसित बीमारी के सफल ऑपरेशन डॉक्टर मौसम गुप्ता द्वारा किए गए साथ ही दवा किट एवं काला चश्मा वितरण किए गए। इस मौके पर हॉस्पिटल की चेयरपर्सन लाजेश वार्ष्णेय, डॉक्टर मौसम गुप्ता, समिति के प्रांतीय महामंत्री राजीव जैन, संयोजक मुनेश जैन, मीडिया प्रभारी मयंक जैन, मण्डल अध्यक्ष नीरज जैन, सौरभ जैन पांड्या उपस्थित रहे।

बुजुर्ग, दिव्यांग मतदाताओं ने घर से किया मतदान

अलीगढ़। लोकसभा चुनाव के लिए सोमवार को दिव्यांगजनों एवं 85 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों को होम वोटिंग कराई गई। होम वोटिंग के जरिए मतदान करने के बाद मतदाताओं ने लोकतंत्र में अपने हिस्सेदारी करने पर खुशी जाहिर की। वहीं आमजन से भी आगामी 7 मई को लोकसभा चुनाव के लिए मतदान करने की अपील की।
जिला निर्वाचन अधिकारी विशाख जी0 दिव्यांगजनों एवं 85 वर्ष आयु से अधिक के बुजुर्गों को मतदान कराने जलाली पहुंचे। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग ने दिव्यांगजनों एवं 85 प्लस बुजुर्गों को उनकी स्वेच्छा से घर पर ही मताधिकार का प्रयोग करने की सुविधा प्रदान की है।
जलाली कस्बा निवासी शरीफ जो की जन्म से दिव्यांग हैं। घर में तीन भाई, एक बहन व माता-पिता हैं। उन्होंने निर्वाचन आयोग द्वारा दी गई सुविधा के लिए धन्यवाद किया। दिव्यांग मतदाता शरीफ ने डीएम एवं मतदान कार्मिकों का भी धन्यवाद किया कि उन्होंने घर पहुंच कर उनको मताधिकार प्रयोग करने की सुविधा प्रदान की।
जलाली कस्बे की दूसरी दिव्यांग श्रीमती कमलेश गुप्ता ने हर्ष व्यक्त करते हुए कहा कि पहले हमें वोट करने के लिए कोई सहारा तलाशना पड़ता था। इस सुविधा से हम बहुत खुश हैं। आज हम अपने को गौरान्वित महसूस कर रहे हैं कि दोनों पैरों से दिव्यंगता के बावजूद भी हम अपने मताधिकार का प्रयोग कर पा रहे हैं।
आपको बता दें कि द्वितीय चरण में जिले की पांच विधानसभाओं में सकुशल मतदान होने के उपरांत तीसरे चरण में हाथरस लोकसभा के लिए 7 मई को छर्रा एवं इगलास विधान सभा में मतदान होना है। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दी गई व्यवस्था के अनुसार दिव्यांग और बुजुर्ग मतदाताओं को बैलेट पेपर से मतदान की सुविधा प्रदान की गई है। बीएलओ ने घर-घर से फॉर्म 12-घ प्राप्त करने के उपरांत 85 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्ग एवं दिव्यांग मतदाताओं ने डाक मत पत्र से घर पर ही मताधिकार का प्रयोग किया। घर से मतदान करने का मौका प्राप्त कर दिव्यांग और बुजुर्ग मतदाताओं के चेहरे खिल उठे।

छात्र द्वारा अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में पेपर प्रस्तुत

अलीगढ़। अलीगढ मुस्लिम विश्वविद्यालय किशनगंज केंद्र के बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन विभाग के शिक्षक डॉ. मोहम्मद यूसुफ जावेद ने एमबीए द्वितीय वर्ष के तीन छात्रों, मोहम्मद अकील, मोहम्मद यासिर खान और सैयद कासिम अब्बास रिज्वी के साथ हाल ही में एमिटी विश्वविद्यालय, पटना में आयोजित ‘व्यवसाय प्रबंधन और सूचना प्रौद्योगिकी में समसामयिक मुद्दे’ विषय पर चौथे अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में पेपर प्रस्तुत किए। छात्रों ने स्थिरता, सीएसआर, पूंजी संरचना और फर्म प्रदर्शन सहित विभिन्न क्षेत्रों में अपने नवीनतम शोध निष्कर्ष प्रस्तुत किए। उनके शोध निष्कर्षों में समसामयिक चुनौतियों का समाधान करने और अपने संबंधित क्षेत्रों में ज्ञान को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से व्यावहारिक विश्लेषण, नवीन पद्धतियां और कार्रवाई योग्य विचार भी शामिल थे। प्रोफेसर इशरत आलम (केंद्र के निदेशक) ने छात्रों को उनकी उपलब्धि पर बधाई दी।

श्री हनुमान जन्मोत्सव पर निकाली भव्य शोभायात्रा

अलीगढ़। श्री राम सेवा मंडल हरिगढ़ द्वारा चतुर्थ श्री हनुमान जन्मोत्सव के उपलक्ष में आज श्री दाऊजी महाराज मंदिर, महावीरगंज, हरिगढ़ से प्रभात फेरी एवं भव्य शोभायात्रा निकाली गई। शोभायात्रा में मनमोहक झांकियां एवं श्री बालाजी महाराज जी का डोला सहित श्री राम जी की केसरिया पताका फहराते हुए शहर के विभिन्न मार्गाे से होती हुई सैंकड़ों भक्तों के साथ मंदिर पर ही संपन्न हुई। प्रभात फेरी एवं शोभायात्रा को महामंडलेश्वर डॉ० अन्नपूर्णा भारती पुरी जी, श्री पूर्णानंदपुरी महाराज जी, श्री अशोक कुमार पांडेय जी आदि संतों अनेकानेक गणमान्यों ने हरी झंडी दिखाकर शोभायात्रा को प्रस्थान कराया। कार्यक्रम मुख्य संयोजक राजीव ख्यालीराम, आध्यात्मिक कवि सम्मेलन के संयोजक राष्ट्रीय कावि वेद प्रकाश श्मणिश् एवं कार्यक्रम प्रभारी संजीव कुमार गुप्ता व संयोजक विशाल श्आनन्दश् के अनुसार कल मंगलवार, 30 अप्रैल 2024 को अपराह्न 3 बजे से श्री रामलीला मैदान, हरिगढ़ में श्री बालाजी महाराज जी की भव्य भजन सन्ध्या, छप्पनभोग, प्रसादी संग रात्रि 8 बजे से श्आध्यात्मिक कवि का भव्य आयोजन भी होगा। प्रभातफेरी एवं शोभायात्रा में राज अग्रवाल वरिष्ठ भाजपा नेता, रवि गुप्ता, सुरेन्द्र वार्ष्णेय, कमल किशोर, विमल किशोर, सोहित कुमार, दीक्षा वार्ष्णेय, नीतू गुप्ता, दीपिका वार्ष्णेय, उत्कर्ष वार्ष्णेय, उत्कर्ष वार्ष्णेय आदि समस्त सेवक व भक्तगण उपस्थित रहे।

अलीगढ़ संसदीय क्षेत्र में मतदान के बाद अब हाथरस संसदीय क्षेत्र में सकुशल मतदान की कवायद शुरू

अलीगढ़। लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2024 के तहत हाथरस संसदीय क्षेत्र के लिए जनपद की दो विधानसभा-छर्रा एवं इगलास में 07 मई को होने वाले मतदान के लिए मतदान कार्मिकों एवं पीठासीन अधिकारियों का प्रशिक्षण कृष्णा इंटरनेशनल स्कूल में कराया जा रहा है, जो कि 30 अप्रैल को भी जारी रहेगा।
प्रभारी अधिकारी कार्मिक एवं सीडीओ आकांक्षा राना ने बताया कि द्वितीय चरण में 26 अप्रैल को जिले की 05 विधानसभाओं में सकुशल मतदान संपन्न कराने के उपरान्त अब तृतीय चरण में 07 मई को 02 विधानसभाओं में होने वाले मतदान की तैयारियां आरम्भ कर दी गई हैं।
पीडी डीआरडीए एवं सहायक प्रभारी अधिकारी कार्मिक भाल चन्द त्रिपाठी ने बताया कि 29 अप्रैल को आयोजित प्रशिक्षण के दौरान प्रथम पाली में 9 पीठासीन अधिकारी, 12 मतदान कार्मिक प्रथम, 14 मतदान कार्मिक द्वितीय और 06 मतदान कार्मिक तृतीय कुल 41 और द्वितीय पाली में 15 पीठासीन अधिकारी, 9 मतदान कार्मिक प्रथम, 15 मतदान कार्मिक द्वितीय और 12 मतदान कार्मिक तृतीय कुल 51 दोनों पालियों में कुल 92 कार्मिक प्रशिक्षण में अनुपस्थित रहे। उन्होंने सभी अनुपस्थित कार्मिकों को निर्देशित किया है कि वह 30 अप्रैल को प्रातः अपना प्रशिक्षण अवश्य प्राप्त कर ले अन्यथा वैधानिक कार्यवाही की जायेगी। प्रशिक्षण के दौरान मास्टर ट्रेनर शहाबुद््दीन समेत अन्य मास्टर ट्रेनर्स एवं प्रशिक्षणार्थी उपस्थित रहे।

अनिरुद्ध प्रताप सिंह बने अध्‍यक्ष

अलीगढ़। दि अलीगढ़ ट्रक ऑपरेटर्स एसोसिएशन पंजीकृत की विगत दिनों हुई बैठक में अध्यक्ष के रूप में अनिरुद्ध प्रताप सिंह के नाम का प्रस्ताव पेश किया गया। जिस संगठन के नियमानुसार सर्वसम्मति से पास करते हुए अनिरुद्ध प्रताप सिंह को अध्यक्ष बनाया गया एवं उनसे अपेक्षा की जाती है कि संगठन की मंशा के अनुरूप ट्रक मालिकों के हित में कार्यकारिणी के साथ मिलकर कार्य करेंगे। इस अवसर पर संरक्षक सरदार भूपेंद्र सिंह राजा, सुरेंद्र सिंह सैनी, सर्वेश कुमार सिंह, नीरज गुप्ता, बॉबी चौधरी सह‍ित अन्‍य उपस्‍थ‍ित रहे।

आपकी राय

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
अन्य खबरे
Advertisements
मार्किट लाइव
यह भी पढ़े
error: Content is protected !!