Sunday, May 19, 2024

पढ़‍िए अलीगढ़ की खास खबरें: डीएम ने आयोग के निर्देशों के संबंध में की चर्चा, मजिस्ट्रेटों की निगरानी में रहेगा ईवीएम, स्कूलों में ग्रीष्मकालीन छुट्टियों की घोषणा

डीएम ने आयोग के निर्देशों के संबंध में की चर्चा

अलीगढ़। जिला निर्वाचन अधिकारी विशाख जी0 ने कृष्णा इंटरनेशनल स्कूल में पीठासीन एवं मतदान अधिकारियों के दूसरे दिन के प्रशिक्षण सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र के महापर्व में हम सबको अपना योगदान देने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है, यह हम सबके लिए गौरव की बात है, संवैधानिक दायित्व का सभी कार्मिक पूरी निष्ठा, पारदर्शिता के साथ निर्वहन करें। उन्होंने कहा कि मतदान प्रक्रिया को शान्तिपूर्ण, निष्पक्ष, स्वतंत्र रूप से सम्पन्न कराने के लिये सबसे अहम भूमिका पीठासीन अधिकारी एवं मतदान कार्मिकों को निभानी होती है।

डीएम ने मतदान अधिकारियों से प्रशिक्षण के दौरान संवाद करते हुए कहा कि मॉक-पोल प्रक्रिया निर्धारित समय पर मतदान अभिकर्ताओं की उपस्थिति में सपन्न कराएं, यदि अभिकर्ता समय से उपस्थित न हों तो 15 मिनट तक प्रतीक्षा करने के बाद मॉक-पोल की प्रक्रिया प्रारंभ करें, प्रक्रिया के दौरान प्रत्येक प्रत्याशी सहित नोटा में भी मत डाले जायें। उन्होंने प्रशिक्षण केंद्र पर स्थापित वोटर फैसिलिटेशन केंद्र का निरीक्षण किया एवं मतदान कर्मिकों को ईडीसी एवं पोस्टल बैलेट जारी किए जाने के सबंध में प्रभारी अधिकारियों के साथ समीक्षा भी की।

कहा कि पीठासीन, मतदान अधिकारी अपने संवैधानिक दायित्वों का निर्वहन पूरी ईमानदारी एवं निष्पक्षता के साथ करते हुए सभी कार्मिक निष्पक्ष रहकर भारत निर्वाचन आयोग के निदेर्शों का अक्षरशः पालन सुनिश्चित कराते हुए मतदान प्रक्रिया को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से सपन्न कराएं।

महिला की संदिग्ध परिस्थिति में मौत

अलीगढ़। गंगीरी अन्तर्गत ग्राम राहगहिला में एक विवाहिता की संदिग्ध परिस्थिति में मौतःहो गई। घअना की सूचना मिलने पर विवाहिता के मायके के लोग भी पहुंच गये और उसे लेकर अस्पताल लें गये, लेकिन रास्ते में ही उसकी मौत हो गई। घटना की जानकारी मिलने के बाद क्षेत्रीय पुलिस मौके पर पहुंची और शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। महिला ने जहरीला पदार्थ खाया था और उसके मुंह से झाग निकल रहा था। मायके के लोगों ने ससुरालजनों पर हत्या का आरोप लगाया है। वहीं घटना के बाद से ससुराल के लोग मौके से फरार हो गए हैं।

गोंडा थाना क्षेत्र के गांव फिरोजपुर निवासी चरनसिंह ने बताया कि उनकी भतीजी रश्मि (25) की शादी 8 साल पहले गंगीरी थाना क्षेत्र में हुई थी। उनकी भतीजी की तीन संतानें भी हैं, जिसमें दो बेटा और एक बेटी है। परिवार की देखरेख के लिए उनका दामाद बाहर रहकर नौकरी करता है। जबकि उनकी भतीजी अपने बच्चों के साथ ससुराल में ही रहती थी। चाचा ने बताया कि ससुराल में उनकी भतीजी का देवर और देवरानी भी रहते थे, जो आए दिन उनकी भतीजी के साथ लड़ाई झगड़ा करते थे। जबकि रश्मि का देवर कई बार उसके साथ मारपीट भी करता था।

मायके पक्ष का आरोप है कि देवर और देवरानी ने ही उनकी भतीजी को जहरीला पदार्थ खिलाया है। मृतिका के चाचा ने बताया कि उनकी भतीजी का देवर कई बार मारपीट कर चुका था। जिसके कारण वह लोग कई बार घर में पंचायत भी कर चुके थे। इससे परेशान होकर पिछले दिनों रश्मि घर आई थी और सोमवार को ही मायके से वापस लौटी थी। जिसके बाद आरोपियों ने उसके साथ फिर मारपीट की और जहर दे दिया।

बताया कि उन्हे इसबात की गांव के लोगों से हुई। जिसके बाद वह अपनी भतीजी के मायके पहुंचे तो देखा वह घर में बेहोशी की हालत में पड़ी थी। जिसके बाद वह उसे लेकर तुरंत अस्पताल की ओर भागे, लेकिन रास्ते में ही उसकी मौत हो गई। इधर देवर और देवरानी फरार हो गए। वहीं गंगीरी थाना प्रभारी संजीव कुमार ने बताया कि शव का पोस्टमार्टम कराया गया है। पीड़ितों से तहरीर लेकर मुकदमा लिखा जा रहा है। मामले की जांच की जाएगी और दोषियों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई होगी।

एएमयू किशनगंज सेंटर में हॉल सप्ताह मनाया गया

अलीगढ़। अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी किशनगंज सेंटर, बिहार द्वारा वार्षिक उत्सव हॉल वीक समारोह, ‘कारवां 2024’ का आयोजन किया गया। सप्ताह भर चलने वाले समारोह में विविध प्रतिभा-उन्मुख, रचनात्मक और उत्साह से भरे साहित्यिक, सांस्कृतिक और खेल कार्यक्रम आयोजित किए गए, जिनमें बड़ी संख्या में छात्रों ने भाग लिया।

वार्षिक हॉल समारोह को संबोधित करते हुए, केंद्र के निदेशक प्रोफेसर इशरत आलम ने पूरे सप्ताह आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों के विजेताओं को बधाई दी और उनसे आग्रह किया कि वह नियमित रूप से ऐसे कार्यक्रमों में भाग लें क्योंकि इससे उन्हें व्यक्तित्व विकास में बहुत मदद मिलेगी।

उन्होंने केंद्र की प्रगति की योजना को रेखांकित किया और सामुदायिक समर्थन और सद्भाव के लिए बुनियादी ढांचे में सुधार और स्थानीय लोगों के साथ अच्छे संबंध विकसित करने की आवश्यकता पर बल दिया। प्रोफेसर आलम ने विजेताओं को पुरस्कार वितरित किए, जबकि डॉ. ज़ेबा नाज़ (वार्डन, एएमयू माइनॉरिटी गर्ल्स हॉस्टल) और डॉ. मोहम्मद आसिम (वार्डन, एएमयू बॉयज़ हॉस्टल) ने आयोजकों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। हॉल के सीनियर मोहम्मद शोएब खान और जानवी दीप बैंकर ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

स्‍कूल में ईद मिलन का आयोजन

अलीगढ़। जूनियर विंग में अआयशा तरीन मॉडर्न पब्लिक स्कूल ने पब्लिक स्कूल डेवलपमेंट सोसायटी (पीएसडीएस) के सहयोग से भव्य ईद मिलन का आयोजन किया। इस मौके पर स्कूल की प्रधानचार्या सुश्री सुबूही खान ने अतिथियों का स्वागत किया और ईद के महत्व पर बातचीत की। उन्होंने आयशा तरीन के भविष्य की योजनाओं पर चर्चा की और एकम्यूजिकल संस्कृत कार्यक्रम का आयोजन किया। इस अवसर पर पीएसडीएस के अध्यक्ष प्रवीन अग्रवाल मौजूद थे, जिन्होंने समारोह की संचालन के लिए स्कूल के प्रबंधन का आभार व्यक्त किया। ईद मिलन के दौरान पीएसडीएस के सदस्य स्कूलों के प्रबंधक एवं प्रधानाचार्यों ने एक साथ मिलकर आनंद लिया। इस समारोह का आयोजन स्कूल एक्जीक्यूटिव ऑफिसर सुश्री सुमय्या नाहिद की निगरानी में हुआ। स्कूल निदेशक सुरेंद्र कुमार एवं अन्य सदस्यों ने समारोह की सफलता में योगदान दिया। आखिर में सभी अतिथियों के सम्मान में रात्रि भोज का आयोजन किया गया।

एएनएम के पत‍ि की संद‍िग्‍ध अवस्‍था में मौत, मामले की हो रही जांच

अलीगढ़। कस्बा गभाना में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के एएनएम के आवास में एएनएम के पति ने ने फांसी लगाकर आत्म हत्या करली। इसबात की जानकारी उस समय हुई कि जब अस्पताल के स्टाफ ने उसे फांसी पर लटक देखा तो होश उड़ गये। प्राप्त जानकारी के अनुसार के चण्डौस सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर तैनात एएनएम के पद रंजना तैनात थी और वह अपने पति अमर सिंह और अपनी बच्ची के साथ गभाना सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के अवास में रहती थी।

बताते हैं क‍ि उसका अपने पति अमर सिंह का किसी बात को लेकर कहा सुनी हो गयी थी। रंजना एक सप्ताह पूर्व अपने मायके डिबाई बच्चे के साथ गई हुई थी। पत‍ि के मौत की सूचना पर रंजना के होश उड़ गये और अपने परिवार के साथ आ गयी। पुलिस ने अमर सिंह के शव का पोस्टमार्टम कराने के बाद जांच शुरू कर दी है। वहीं अमर सिंह के परिजनों ने का आरोप था क‍ि पत्नी ने अमर सिंह की हत्या करायी है।

मजिस्ट्रेटों की निगरानी में रहेगा ईवीएम

अलीगढ़। जिला निर्वाचन अधिकारी विशाख जी0 ने बताया है कि लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2024 के तहत द्वितीय चरण में 15-अलीगढ़ संसदीय क्षेत्र में 26 अप्रैल को सकुशल मतदान संपन्न कराया जा चुका है। डीईओ द्वारा मतदान के उपरांत कृषि उत्पादन मण्डी समिति धनीपुर स्थित स्ट्रांग रूम में रखी गई सील्ड ईवीएम-वीवीपैट की चक्रवार सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित कराए जाने के लिए साप्ताहिक रूप से स्ट्रांग रूम का निरीक्षण प्रातः 10 बजे एवं सांय 07 बजे करने के लिए मजिस्ट्रेट्स नामित करते हुए रोस्टर जारी किया गया है।

डीईओ द्वारा जारी रोस्टर के अनुसार मंगलवार को प्रातः 10 बजे अपर जिलाधिकारी प्रशासन, सांय 07 बजे एसडीएम खैर, बुधवार को प्रातः 10 बजे एडीएम सिटी, सांय 07 बजे एसडीएम गभाना, गुरूवार को प्रातः 10 बजे एडीएम वित्त, सांय 07 बजे एसडीएम अतरौली, शुक्रवार प्रातः 10 बजे एडीएम न्यायिक, सांय 07 बजे एसीएम द्वितीय, शनिवार को प्रातः 10 बजे से बन्दोबस्त अधिकारी चकबन्दी, सांय 07 बजे ज्वाइंट मजिस्ट्रेट कोल, रविवार को प्रातः 10 बजे एसीएम प्रथम, सांय 07 बजे एसडीएम इगलास, सोमवार को प्रातः 10 बजे सचिव अलीगढ़ विकास प्राधिकरण एवं सांय 07 बजे नगर मजिस्ट्रेट को स्ट्रांग रूम के निरीक्षण व भ्रमण के लिए तैनात किया गया है।

स्कूलों में ग्रीष्मकालीन छुट्टियों की घोषणा

अलीगढ़।अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के स्कूल शिक्षा निदेशालय ने विभिन्न चरणों में विश्वविद्यालय द्वारा संचालित स्कूलों के छात्रों के लिए ग्रीष्मकालीन अवकाश की घोषणा की है। कक्षा 2 से 10 के लिए, गर्मी की छुट्टियाँ 22 मई से 15 जुलाई, 2024 तक रहेंगी, कक्षा 12 (नियमित) के लिए? 1 जून से 15 जुलाई तक होंगी और कक्षा 11 (एसएफएस) के लिए 15 जून से 15 जुलाई 2024 तक होंगी।

आपकी राय

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
अन्य खबरे
Advertisements
मार्किट लाइव
यह भी पढ़े
error: Content is protected !!