Monday, May 20, 2024

मलबेरी का जूस पीने से चेहरे की झुर्र‍ियां होती हैं गायब

मलबेरी यानी शहतूत को कई बार आपने बच्‍चों को पेड़ के नीचे चुनते हुए व मजे लेकर खाते हुए देखा होगा। आप सोचते होंगे ये बच्‍चे भी न कुछ भी खाते रहते हैं, लेक‍िन क्‍या कभी आपने ये सोचा है क‍ि शहतूत का जूस पीने से आपकी त्‍वचा से झुर्र‍ियां गायब हो जाएंगी।

जानकारी के अनुसार जो लोग प्रत‍िद‍िन मलबेरी के जूस का सेवन करते हैं उनकी त्‍वचा लंबे समय तक झुर्र‍ियां से मुक्‍त रहती है। इसके साथ ही बालों का असमय सफद होने की समस्‍या भी नहीं रहती और त्‍वचा में रौनक भी आती है।

दूसरे फलों की अपेक्षा शहतूत में 79 प्रत‍िशत अध‍िक एंटीऑक्‍सीडेंट होता है। शहतूत में एंटीऑक्‍सीडेंट की मात्रा अध‍िक होने से त्‍वचा के आक्‍सीजन लेने की क्षमता बढ़ जाती है, ज‍िससे त्‍वचा में कसावट आती है।

शहतूत की ओरक लेवल (आक्‍सीजन रेड‍िकल आब्‍जर्वस कैपेस‍िटी) वेल्‍यू प्रत‍ि ग्राम 530 है, जबक‍ि संतरा व करौंदा में 250 और सेब में यह 130 होता है।

शहतूत में रेसवराट्रोल नामक तत्‍व भी पाया जाता है जो एंटीआक्‍सीडेंट, एंटीम्‍यूटेजन और एंटी इंफ्लेमेटरीमेटरी की तरह कार्य करता है। इससे कैंसर और कार्ड‍ियोवैस्‍कुलर जैसी बीमार‍ियों से बचाव होता है।‍

जूस बनाने की व‍िध‍ि

  • सबसे हाथों में रबर के दस्‍ताने पहन लीज‍िये नहीं तो हाथों में दाग लग जाएगा।
  • पूरी तरह से पके हुए शहतूत को जमा कर लें।
  • म‍िट्टी के बर्तन में या मलमल के कपड़े में शहतूत को डालकर और उसे दबाकर जूस न‍िकालें।
  • अब इसे छन्‍नी से छान लें ताक‍ि शहतूत के टुकड़े और बीज न‍िकल जाएं।
  • जब जूस पूरी तरह से साफ द‍िखने लगे तो कप से नाम लीज‍िए।
  • हर एक कप जूस में जरूरत के अनुसार चीनी म‍िलाना चाह‍िए।
  • अब तेज आंच पर इसे तब तक उबालें, जबतक यह गाढ़ा न हो जाए।
  • ठंडा होने पर कांच के बोतल में भरकर फ्रीज में रख लें।
  • एक ग्‍लास पानी में दो चम्‍मच मलबेरी सीरप म‍िलाएं और रोजाना प्रयोग करें।

यह भी पढ़ें: Benefits of Eating Orange: काम के बोझ से रहते हैं मानस‍िक तनाव में तो करें संतरे का नियम‍ित सेवन

डि‍स्‍कलेमर: धर्म संग्रह, ज्‍योति‍ष, स्‍वास्‍थ्‍य, योग, इति‍हास, पुराण सहि‍त अन्‍य विषयों पर Theconnect24.com में प्रकाशि‍त व प्रसारित आलेख, वीडियो और समाचार सिर्फ आपकी जानकारी के लिए है, जो विभि‍न्न प्रकार के स्‍त्रोत से लिए जाते हैं। इनसे संबंधि‍त सत्‍यता की पुष्‍ट‍ि Theconnect24.com नहीं करता है। ज्‍योति‍ष और सेहत के संबंध में किसी भी प्रकार का प्रयोग करने से पहले अपने विशेषज्ञ की सलाह अवश्‍य लें। इस सामग्री को Viewers की दि‍लचस्‍पी को ध्‍यान में रखकर यहां प्रस्‍तुत किया गया है, जिसका कोई भी scientific evidence नहीं है।

आपकी राय

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
अन्य खबरे
Advertisements
मार्किट लाइव
यह भी पढ़े
error: Content is protected !!