Tuesday, May 14, 2024

रात को नहीं आ रही है अच्‍छी नींद तो इन चाजों को डाइट में करें शाम‍िल

रात के समय नींद नहीं आने की समस्‍या आजकल लोगों में बढ़ती जा रही है। इसके कई कारण हो सकते हैं। आज के समय में काम के बढ़ते स्‍ट्रेस से लोगों को अच्‍छी नींद नहीं आती है। इस समस्‍या से छुटकारा पाने के लिए आपको अपनी डाइट में कुछ खास चीजों को शामि‍ल करना चाहिए, जि‍ससे इस समस्‍या को दूर किया जा सकता है।

अच्‍छी नींद के लिए सोने से पहले बादाम का करें सेवन

बादाम एक प्राकृतिक उपाय है जो नींद की समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है। बादाम में विटामिन ई, मैग्नीशियम, और मेलेटोनिन के साथ-साथ विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स, प्रोटीन, और अन्य पोषक तत्व होते हैं जो नींद को बढ़ावा देते हैं।

बादाम में मेलेटोनिन होता है, जो एक नींद के लिए महत्वपूर्ण है। यह शांति और आरामदायक नींद प्रदान करने में मदद करता है। इसके अलावा, बादाम में पाए जाने वाले मैग्नीशियम भी नींद को बढ़ाने में मदद कर सकता है। मैग्नीशियम की कमी शारीरिक और मानसिक तनाव को कम करके नींद की कुछ समस्याओं को दूर कर सकती है।

इसके अलावा, बादाम में प्रोटीन और विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स होता है, जो शारीरिक संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है और नींद की गुणवत्ता को बढ़ावा देता है। यह आपको रात के दौरान धीरे-धीरे नींद आने में मदद करता है और समय पर उठने की क्षमता को बढ़ावा देता है।

सोने से पहले कीवी खाने के फायदे

कीवी एक ऐसा फल है जो नींद की समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है। इसमें प्राकृतिक रूप से मेलेटोनिन पाया जाता है, जो शांति और नींद को बढ़ावा देता है। कीवी में फोलेट, पोटैश‍ियम, और विटामिन सी भी होता है, जो नींद नहीं आने की समस्‍या से छुटकारा द‍ि‍लाता है।

फोलेट की कमी से नींद की समस्या हो सकती है, और कीवी में फोलेट की अच्छी मात्रा होती है जो नींद की गुणवत्ता को सुधार सकती है। पोटैश‍ियम भी शारीरिक और मानसिक तनाव को कम करके नींद की समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है। विटामिन सी एक प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट होता है जो शारीरिक और मानसिक संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है, जिससे नींद की समस्याओं को कम किया जा सकता है। कीवी के सेवन से शरीर के प्‍लेटलेट्स भी मेंटेन रहते हैं।

आखरोट का जादू

आखरोट एक उत्तम स्रोत है जो नींद को सुधारने में मदद कर सकता है। यह फल प्राकृतिक रूप से मेलेटोनिन और मैग्नीशियम प्रदान करता है, जो नींद को बढ़ावा देते हैं। मेलेटोनिन एक हार्मोन है जो शांति और आराम को बढ़ावा देता है, और आपको नींद में जल्दी लेने में मदद करता है। मैग्नीशियम भी नींद को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और शारीरिक और मानसिक तनाव को कम करता है, जिससे नींद नहीं आने की समस्याओं को दूर किया जा सकता है।

आखरोट में विटामिन बी6 भी होता है, जो सेरोटोनिन नामक हार्मोन के उत्पादन में मदद करता है। सेरोटोनिन आपके द‍ि‍माग को शांत रखता है, जो आपको नींद में मदद कर सकता है। सोने से पहले आखरोट का सेवन आपके ल‍िए लाभकारी हो सकता है, क्योंकि इसके पोषक तत्व आपको गहरी और अच्छी नींद प्रदान कर सकते हैं।

डि‍स्‍कलेमर: धर्म संग्रह, ज्‍योति‍ष, स्‍वास्‍थ्‍य, योग, इति‍हास, पुराण सहि‍त अन्‍य विषयों पर Theconnect24.com  में प्रकाशि‍त व प्रसारित आलेख, वीडियो और समाचार सिर्फ आपकी जानकारी के लिए है, जो विभि‍न्न प्रकार के स्‍त्रोत से लिए जाते हैं। इनसे संबंधि‍त सत्‍यता की पुष्‍ट‍ि Theconnect24.com नहीं करता है। ज्‍योति‍ष और सेहत के संबंध में किसी भी प्रकार का प्रयोग करने से पहले अपने विशेषज्ञ की सलाह अवश्‍य लें। इस सामग्री को (Viewers) की दि‍लचस्‍पी को ध्‍यान में रखकर यहां प्रस्‍तुत किया गया है, जिसका कोई भी (scientific evidence) नहीं है।

आपकी राय

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
अन्य खबरे
Advertisements
मार्किट लाइव
यह भी पढ़े
error: Content is protected !!