Wednesday, May 15, 2024

विटामिन B12 क्यों है महत्वपूर्ण? जानें इसकी से कमी से शरीर में होने वाले नुकसान

विटामिन B12 एक ऐसा अकेला विटामिन है जिसमें कोबाल्ट धातु पाया जाता है। यह शरीर की स्वस्थ प्रणाली को संतुलित करने में बहुत ही सहायक है। यह एक ऐसा विटामिन है जिसका अवशोषण हमारी आंतों में होता है। वहीं लैक्टोबैसिलस मौजूद होते हैं, जो कि विटामिन B12अवशोषण में सहायता करते हैं और यह फिर लीवर में जाकर स्टोर होता है, फिर शरीर के जिस भी हिस्से को इसकी जरूरत होती है, लिवर उसको भेजता है।

विटामिन B12 की अगर शरीर में कमी होने लगती है तो स्मरण शक्ति कमजोर होने लगती है। आप अचानक थकान महसूस कर सकते हैं, डिप्रेशन के भी शिकार हो सकते हैं। आखिर हमें विटामिन बी12 प्राप्त कैसे होता है, इसका सबसे आसान तरीका है, डेयरी उत्पाद और इसके साथ ही हमारी आंतों में विद्यमान जीवाणु इसे बनाने का भी काम करते हैं।

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हमेशा संतुलित तथा पौष्टिक आहार लेना चाहिए पर फिर भी हमारे भोजन में कभी-कभी कमी रह जाती है, जिससे स्वास्थ्य संबंधी समस्याााएं होती हैं और और हमको उसका सामना करना पड़ता है। शरीर को सही तरह से चलने के लिए विटामिन और माइक्रोन्यूट्रिएंट्स जरूरी होता है लेकिन विटामिन बी12 मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र को चलाने में मदद करता है। इसकी कमी से निश्चित तौर पर बड़ा नुकसान हो सकता है।

विटामिन B12 का महत्व विटामिन B12 शरीर में अनेकों कार्यों के लिए जरूरी होता है। विटामिन बी12 शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण हेतु जरूरी होता है। विटामिन B12 की कमी से शरीर में रक्त की कमी हो सकती है। विटामिन बी 12 शरीर में तंत्रिका प्रणाली को स्वस्थ बनाए रखता है, इसकी कमी के कारण मस्तिष्क आघात भी हो सकता है। विटामिन बी12 की कमी के कारण शरीर में फोलिक एसिड का अवशोषण नहीं हो पता है।

विटामिन B12 शरीर में ऊर्जा का संचार करता है और बुढ़ापे को दूर रखता है। विटामिन B12 शरीर को रोग प्रतिकार शक्ति बढ़ाता है और तनाव से निपटने में मदद भी करता है। विटामिन B12 को इसलिए तनाव विरोधी विटामिन भी कहा जाता है।

डि‍स्‍कलेमर: धर्म संग्रह, ज्‍योति‍ष, स्‍वास्‍थ्‍य, योग, इति‍हास, पुराण सहि‍त अन्‍य विषयों पर Theconnect24.com में प्रकाशि‍त व प्रसारित आलेख, वीडियो और समाचार सिर्फ आपकी जानकारी के लिए है, जो विभि‍न्न प्रकार के स्‍त्रोत से लिए जाते हैं। इनसे संबंधि‍त सत्‍यता की पुष्‍ट‍ि Theconnect24.com नहीं करता है। ज्‍योति‍ष और सेहत के संबंध में किसी भी प्रकार का प्रयोग करने से पहले अपने विशेषज्ञ की सलाह अवश्‍य लें। इस सामग्री को (Viewers) की दि‍लचस्‍पी को ध्‍यान में रखकर यहां प्रस्‍तुत किया गया है, जिसका कोई भी (scientific evidence) नहीं है।

आपकी राय

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
अन्य खबरे
Advertisements
मार्किट लाइव
यह भी पढ़े
error: Content is protected !!