Tuesday, May 21, 2024

विश्व स्‍वास्‍थ्‍य दिवस कब और क्‍यों मनाया जाता है ?

विश्व स्वास्थ्य दिवस हर साल 7 अप्रैल को मनाया जाता है। यह दिन विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की स्थापना के समय स्थापित किया गया था, जो 1948 में हुई थी, जिसका मुख्य उद्देश्य विश्व स्वास्थ्य को सुधारना था। विश्व स्वास्थ्य संगठन के गठन के बाद, 7 अप्रैल को उसकी स्थापना की गई तिथि को हर साल विश्व स्वास्थ्य दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन के माध्यम से लोगों को स्वास्थ्य से जुड़ी जागरूकता बढ़ाने और स्वास्थ्य सेवाओं को सुधारने का संदेश दिया जाता है। विश्व स्वास्थ्य दिवस पर विभिन्न कार्यक्रम, सेमिनार और जागरूकता अभियानों का आयोजन किया जाता है जो स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों पर लोगों को जागरूक करते हैं और स्वास्थ्य सेवाओं के लिए जागरूकता फैलाते हैं।

विश्व स्वास्थ्य दिवस के दौरान विभिन्न संगठनों, सरकारों और गैर-सरकारी संगठनों द्वारा स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच में सुधार करने के लिए कई कदम उठाए जाते हैं। स्वास्थ्य संबंधी जानकारी और शिक्षा कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है ताकि लोग स्वस्थ जीवनशैली की ओर अधिक ध्यान दे। इसके अलावा, स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों पर नई नीतियों और कार्यक्रमों की घोषणा भी की जाती है जो स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूती से बढ़ावा देने का उद्देश्य रखते हैं।

विश्व स्वास्थ्य दिवस का महत्व यह है कि यह हमें स्वास्थ्य के महत्व को समझाता है और स्वास्थ्य सेवाओं की उपलब्धता और गुणवत्ता में सुधार के लिए संवेदनशीलता बढ़ाता है। इस दिन को मनाने से हम स्वास्थ्य को उत्कृष्टता की ओर अग्रसर करने के लिए प्रेरित होते हैं और समाज में स्वस्थ जीवन जीने के लिए जागरूकता फैलाते हैं।

आपकी राय

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
अन्य खबरे
Advertisements
मार्किट लाइव
यह भी पढ़े
error: Content is protected !!