Monday, May 20, 2024

समर सर्वाइवल गाइड: गर्मी के मौसम में इंफेक्‍शन से बचना है जरूरी

गर्मी का मौसम शुरू होते ही वही च‍िपच‍िपा पन, च‍िलच‍िलाती धूप, पसीने से सराबोर होता चेहरा, इन सबसे दो चार होना ही पड़ता है। इसके साथ ही कितने ही प्रकार की समर ड‍िसीज भी उत्‍पन्न होने लगती है। खूबसूरत द‍िखने के लिए सबसे जरूरी है क‍ि आप अंदर से स्‍वस्‍थ रहें। इसके ल‍िए मौसम के अनुसार देखरेख भी करना जरूरी है, ज‍िससे सनी डेज में भी आपका सौंदर्य बरकारार रहे।

गर्म‍ियों में इनसे कैसे बचें। इससे पहले इन के बारे में जानना भी आवश्‍यक है। गर्म‍ियों में सबसे अध‍िक यही बीमार‍ियां देखेन में आती है। देखने में ये बीमार‍ियां गंभीर नहीं लगती परंतु यद‍ि इनका सावधानीपूर्वक उपचार न किया जाए तो यह बहुत हान‍िकारक हो सकती है।

गर्मी के मौसम में फूड पायॅज‍िन‍िंंग

गर्म‍ियों में होने वाली सबसे गंभीर बीमारी है। इससे बचने के लिए जरूरी है क‍ि बासी भोजन न करें। ताजा और पौष्‍ट‍िक भोजन खाएं, फ्र‍िज में रखे हुए 2-3 द‍िन पुराने भोजन का सेवन न करें। इस मौसम में रोड साइड ब‍िकने वाले फास्‍ट फूड आद‍ि से भी बचें। हमेशा कच्‍ची सब्‍ज‍ियां या फल खरीदें, ज‍िससे स्‍वास्‍थ्‍य को कोई नुकसान न हो और आप स्‍वस्‍थ बनी रहें साथ ही सौंदर्य भी ख‍िला-ख‍िला रहेगा।

बाइल्‍स की समस्‍या

गर्मी के मौसम में कई बार शरीर के कई ह‍िस्‍सों पर बाइल्‍स की समस्‍या देखने को म‍िलती है। यह एक तरह का इंफेक्‍शन होता है। ऐसे केस में तुरंत ही च‍िक‍ित्‍सक से संपर्क करना चाह‍िए, ज‍िससे समस्‍या बढ़ नहीं।

पोलीवायरस इंफेक्‍शन और एलर्जी

यह बीमारी मुख्‍य रूप से गर्मी के मौसम में देखने को म‍िलती है। इसका वायरस गर्मी में ही पाया जाता है। यह बीमारी बच्‍चों में ही देखने में आत है। इसमें गले में हल्‍का इंफेक्‍शन व फीवर की भी समस्‍या होती है। यद‍ि बचों को आरम्‍भ में ही इस बीमारी का टीका लगवा द‍िया जाए तो बेहतर रहता है। इस मौसम में सन एलर्जी व हीट एलर्जी बच्‍चों व बड़े दोनों में ही देखी जा सकती है। बेहतर है क‍ि धूप से बच कर रहें।

सनबर्न की समस्‍या

गर्म‍ियों में समस्‍या खासतौर से यह समस्‍या होती है। अल्‍ट्रावायलेट रेड‍िएशन के कारण त्‍वचा झुलस जाती है। ऐसा तेज धूप में जाने के कारण होता है। सनबर्न के लक्षण कुछ ऐसे होते हैं, जिसमें त्‍वचा लाल हो जाती है, हल्‍के चक्‍कर से महसूस होते हैं, साथ ही थकान भी होने लगती है। यद‍ि सनबर्न का सही ढंग से उपचार न हो तो यह समस्‍या आगे चलकर स्‍क‍िन कैंसर का रूप ले लेती है।

  • सनबर्न से बचाव: सनस्‍क्रीन लोशन लगाएं। खासतौर पर शरीर के खुले अंगों पर जरूर लगाएं। धूप में न‍िकलने से 20 म‍िनट पहले ही सनस्‍क्रीन लोशन का प्रयोग करें। इससे त्‍वचा लोशन को अच्‍छी तरह सोख लेती है। इससे त्‍वचा की रंगत न‍िखरी रहती है और सनबर्न से बचाव हो जाता है।

हीट स्‍ट्रोक

यह एक गंभी समर ड‍िसीज है। यद‍ि सही समय पर ट्रीटमेंट न हो तो यह आगे चलकर जानलेवा साब‍ित हो सकता है। इसके लक्षणों में मुख्‍य रूप से सांस लेने में कठ‍िनाई, पल्‍स रेट में तेजी, शरीर का तापमान बढ़ जाना है व कनफ्यूजन इत्‍याद‍ि देखने में आते हैं।

  • हीट स्‍ट्रोक से ऐसे बचें: कैसा भी मौसम हो काम पर तो जाना ही है। आपकी खूबसूरती पर गर्मी का कोई दुष्‍प्रभाव न पड़े इसके ल‍िए घर से न‍िकलने से पहले अपने मुंह और शरीर के खुले हुए भागों को, शाल या स्‍टॉल से ढककर न‍िकलें ज‍िससे लू आपको नुकसान न पहुंचा सके। यद‍ि आप घरेलू मह‍िला हैं तो सुबह 11 बजे से 4 बजे तक घर से न‍िकलने से बचें।

घमोर‍ियां

अत्‍याधि‍क गर्मी व नमी की अध‍िकता के कारण घमोर‍ियां हो जाती हैं। इसमें रेड रेशेज त्‍वचा पर नजर आने लगते हैं। घमोरी के होने का मुख्‍य कारण पसीने की ग्रंथ‍ियों में अवरोध उत्‍पन्न होना होता है। इसका मुख्‍य लक्षण है शरीर के ज‍िस ह‍िस्‍से पर घमोर‍ियां होती हैं उस भाग पर ही सबसे ज्‍यादा पसीना आता है।

  • ऐसे करें बचाव: इसके ल‍िए आप प्र‍िकली हीट पाउडर का प्रयोग कर सकती हैं। लेक‍िन यद‍ि ऐसी स्‍थ‍ित‍ि लगातार बनी रहे तो च‍िक‍ित्‍सक से सलाह जरूर लीज‍िए।

आपके ल‍िए कुछ खास नुस्‍खे

  • शरीर में पानी की मात्रा बनाकर रखें, इसके साथ ही ल‍िक्‍व‍िड पदार्थों का अध‍िक सेवन करें, ज‍िससे शरीर में पानी की कमी न हो।
  • कटे फलों का सेवन न करें।
  • साफ-सफाई का भी अच्‍छे से ध्‍यान रखें।
  • खाने से पहले हाथों को क‍िसी अच्‍छे हैंड वॉश से धोएं।
  • नार‍ियल पानी व नींबू पानी का खूब सेवन करें, ज‍िससे त्‍वचा ड‍िटाक्‍सीफाई होती रहे।
  • धूप में सनस्‍क्रीन लोशन के साथ ही र्स्‍काफ, चश्‍मे और छतरी का प्रयोग जरूर करें।
  • बालों को र्स्‍काफ से बांधकर ही घर से न‍िकलें, इसके अत‍िर‍िक्‍त बाजार से यूवी क‍िरणों से बालों को नुकसान न हो इसके ल‍िए भी हेयर प्रोटेक्‍टर का इस्‍तेमाल करें। इसके इस्‍तेमाल से बाल स्‍वस्‍थ और सुंदर बने रहेंगे।
  • ऐसी पोशाक का चयन करें ज‍िससे शरीर अच्‍छे प्रकार से कवर हो सके। ढीले पोशाक पहनें।
  • एक्‍सरसाइज न‍ियम‍ित रूप से करें।
  • गर्मी के मौसम में अगर आप इन सभी बातों का ध्‍यान रखेंगी तो सेहत दुरूस्‍त रहेगी व सौंदर्य में भी कर्मी नहीं आएगी।

यह भी पढ़ें: अपनी सुंदरता हो बनाए रखने के लिए अपनाएं ये 5 खास ट‍िप्‍स 

डि‍स्‍कलेमर: धर्म संग्रह, ज्‍योति‍ष, स्‍वास्‍थ्‍य, योग, इति‍हास, पुराण सहि‍त अन्‍य विषयों पर Theconnect24.com में प्रकाशि‍त व प्रसारित आलेख, वीडियो और समाचार सिर्फ आपकी जानकारी के लिए है, जो विभि‍न्न प्रकार के स्‍त्रोत से लिए जाते हैं। इनसे संबंधि‍त सत्‍यता की पुष्‍ट‍ि Theconnect24.com नहीं करता है। ज्‍योति‍ष और सेहत के संबंध में किसी भी प्रकार का प्रयोग करने से पहले अपने विशेषज्ञ की सलाह अवश्‍य लें। इस सामग्री को Viewers की दि‍लचस्‍पी को ध्‍यान में रखकर यहां प्रस्‍तुत किया गया है, जिसका कोई भी scientific evidence नहीं है।

आपकी राय

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
अन्य खबरे
Advertisements
मार्किट लाइव
यह भी पढ़े
error: Content is protected !!