Sunday, May 19, 2024

अरोमा थेरेपी से चिंता और डिप्रेशन को करें दूर

अरोमा थेरेपी द्वारा मसाज का प्रचलन वर्षों पुराना है, लेक‍िन प‍िछले कुछ सालों से यह मह‍िलाओं के बीच खूब प्रचल‍ित हो गया है। अब वह चाहे बॉडी मसास हो या स्‍पा हो या फ‍िर हेड मसाज, मह‍िलाएं इस मसाज पद्ध‍त‍ि को लेकर काफी उत्‍साह‍ित रहती हैं।

क्‍या होती है अरोमा थेरेपी

डॉक्‍टर्स का तो यहां तक कहना है क‍ि वह स‍िर्फ बॉडी केयर ही नहीं, बल्‍क‍ि कई रोगों का इलाज भी हो सकता है। कुछ लोगों का कहना है क‍ि अरोमा थेरेपी तो बस मसाज का दूसरा नाम है। फ‍िर इससे बीमार‍ियां जड़ से कैसे समाप्‍त हो जाएंगी? दरअसल इस पद्धत‍ि में इस्‍तेमाल क‍िए जाने वाले तेल जड़ी-बूट‍ियों से बनाये जाते हैं। इनकी सुगंध सांस के द्वारा रोगी के शरीर में प्रवेश करती है और वह खुद को तनाव रह‍ित महसूस करने लगता है। वैसे भी रोग से न‍िपटना आसान हो जाता है अगर तनाव खत्‍म हो जाए तो।

अरोमा और योगा में समानता

हम आपको इस ट्रीटमेंट से जुड़ी दुव‍िधाओं को दूर करने में मदद करेंगे। हमने कई डॉक्‍टर्स की राय ली। इस बात को लेकर लगभग सभी एकम हैं क‍ि यह भारत में उत्‍पन्न हुई आयुर्वेद‍िक पद्धत‍ि है। जैसे योग बुहत-सी बीमार‍ियों को भगाता है, ठीक वैसे ही अरोमा थेरेपी भी कई मामलों में कारगर स‍िद्ध हुई है। हलांक‍ि कई च‍िक‍ित्‍सकों ने फल, फूल, पत्ती और रूटस से पंचोली, नेरोली, रोज, लेमन और स‍िट्रोनेल जैसे अन्‍य क‍िस्‍मों के तेलों का इजाद क‍िया और अरोमा थेरेपी को न्‍यू ट्रेड में लाने का प्रयास भी क‍िया है।

आसान और सस्‍ता इलाज

आज के समय में काम के बढ़ते बोझ से न‍ित्‍य नई बीमार‍ियों का जन्‍म भी हो रहा है। मौजूदा समय में ऑफ‍िस में काम करने वाली मह‍िलाओं में ड‍िप्रेशन की समस्‍या आम हो गई है। ऐसे में यह थरेपी कामकाजी मह‍िलाओं के ल‍िए कारगर साब‍ित हो सकती है। यद‍ि आपके खून में हीमोग्‍लोब‍िन की कमी हो या लो ब्‍लड प्रेशर, ड‍िप्रेशन या फ‍िर सांस फूलना और थायराइड जैसी कोई प्राब्‍लम हो तो घबराएं नहीं। इन सभी बीमार‍ियों का सस्‍ता व आसान इलाज करा सकती हैं। कुछ मह‍िलाएं जो कई वर्षों से इस थेरेपी का इस्‍तेमाल कर रही हैं, बताती हैं क‍ि यह प्रोसेस थोड़ा लंबा चलता है, लेक‍िन इसके बाद स‍िर से पैर तक पूरी बॉडी र‍िलैक्‍स फील करती है। मसाज के दौरान आप ब‍िल्‍कुल भी बोर नहीं होते। साथ ही तेल की खुशबू का नाक, आंख और द‍िमाग पर पॉज‍िट‍िव असर होता है।

थेरेपी के इस्‍तेमाल का तरीका 

आप रेगुलर इस्‍तेमाल होने वाले ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट में एक बूंद अरोमा आयल की डालकर इसे फेस, बॉडी या बालों पर अप्‍लाई करें। दूसरा तरीका स्‍प्रे का है। पानी की बोतल में कुछ बूंदे अरोमा का म‍िक्‍स करके स्‍प्रे करें। बालों का झड़ना, टूटना, डेंड्रफ और ड्राइन‍िस जैसी हेयर प्रॉब्‍लम के लिए तो महीने भर की ट्रीटमेंट ही काफी है। इसके अलावा स्‍क‍िन का काला पड़ना, रफ होना, मुहांसो के बाद पड़ने वाले दाग-धब्‍बे, झाइयां और डार्क सर्कल जैसी स्‍क‍िन से जुड़ी समस्‍या से आप परेशान हो रही हैं तो इन खुशबूदार तेलों की कुछ बूंदें मसाज क्रीम के साथ म‍िक्‍स करके यूज करें। कुछ हफ्तों में ही आपको फर्क महसूस होने लगेगा।

यह भी पढ़ें: गर्मी में लाईट मेकअप से बढ़ाएं अपनी खूबसूरती

डि‍स्‍कलेमर: धर्म संग्रह, ज्‍योति‍ष, स्‍वास्‍थ्‍य, योग, इति‍हास, पुराण सहि‍त अन्‍य विषयों पर Theconnect24.com में प्रकाशि‍त व प्रसारित आलेख, वीडियो और समाचार सिर्फ आपकी जानकारी के लिए है, जो विभि‍न्न प्रकार के स्‍त्रोत से लिए जाते हैं। इनसे संबंधि‍त सत्‍यता की पुष्‍ट‍ि Theconnect24.com नहीं करता है। ज्‍योति‍ष और सेहत के संबंध में किसी भी प्रकार का प्रयोग करने से पहले अपने विशेषज्ञ की सलाह अवश्‍य लें। इस सामग्री को Viewers की दि‍लचस्‍पी को ध्‍यान में रखकर यहां प्रस्‍तुत किया गया है, जिसका कोई भी scientific evidence नहीं है।

आपकी राय

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
अन्य खबरे
Advertisements
मार्किट लाइव
यह भी पढ़े
error: Content is protected !!