Monday, May 20, 2024

घर में बने मास्‍क से अपने चेहरे की बढ़ाएं सुंदरता

त्‍वचा से आपकी उम्र का पता न चले, तो घर पर बने ये मास्‍क चेहरे पर लगाएं। ये मास्‍क बिना किसी साइड इफेक्‍ट के आपकी त्‍वचा को जवां और खूबसूरत बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। कोमल और चमकीली त्‍वचा के लिये कभी-कभी होम मेड मास्‍क का प्रयोग करना चाहिए। इससे न सिर्फ त्‍वचा में कसावट बनी रहेगी बल्कि ग्‍लो भी आएगा।

चेहरे की झुर्रियों को हटाने के लिये शहद का इस्‍तेमाल करें। इसके लिये आपको चाहिए एक पका केला, एक बड़ चम्‍मच शहद और एक कप दही। तीनों को मिलाकर गाढ़ा पेस्‍ट तैयार करें। इस पेस्‍ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। दस मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें।

सप्‍ताह में तीन दिन इस मास्‍क का यूज करें, इससे आपनी त्‍वचा मुलायम बनी रहेगी। आप एक चम्‍मच शहद में दालचीनी का पाउडर मिलाकर भी चेहरे पर लगा सकती हैं। ठंडे पानी में थोड़ा सफेद सिरका मिलाकर चेहरे को धो लें।

कॉफी पाउडर का कमाल

एक बड़ा चम्‍मच कॉफी पाउडर, एक छोटा चम्‍मच दूध और छोटा चम्‍मच शहद, तीनों को मिलाकर मास्‍क तैयार करें। इसे 10 मिनट के लिये चेहरे पर लगाएं। इसे कुछ देर चेहरे पर लगा रहने दीजिए, क्‍योंकि यह त्‍वचा को पोषण देकर एजिंग की प्रक्रिया को धीमा कर देता है। चेहरे पर निखार लाने के साथ यह बारीक रेखाओं को भी छुपा देता है। इसे सप्‍ताह में दो दिन लगाएं। मास्‍क तैयार करने के लिये डार्क चॉकलेट को पिघलाकर पूरे चेहरे व गर्दन पर लगाएं। इस मास्‍क को 10 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्‍सीडेंट त्‍वचा को अंदर से पोषि‍त कर नेचुरल ग्‍लो प्रदान करता है।

संतरा और केला

केला और संतरा सेहत ही नहीं बनाते, बल्कि सौंदर्य में भी फायदेमंद है। संतरे में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट और विटामिन-सी त्‍वचा को पोषण देने के साथ एजिंग की प्रक्रिया को भी धीमा कर देते हैं, जिससे त्‍वचा जवां व खिली-खिली दिखती है। इस पैक को बनाने के लिए एक पका केला, संतरा का एक बड़ा चम्‍मच जूस और एक छोटा चम्‍मच दही, अब सबको एक साथ मिला लीजिए और चेहरे पर लगाएं। इस पैक को सप्‍ताह में तीन बार जरूर लगाएं।

विटामिन-सी मास्‍क

फार्मेसी की दुकान पर जाइए और उससे शुद्ध विटामिन-सी ड्राप या पाउडर मांगिए। ग्लिसरीन और विटामिन-सी पाउडर को एक साथ मिलाएं। इस मिक्‍सचर को दस मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं। इसके बाद साफ पानी से चेहरे को धो लें। इससे झुर्रियां समाप्‍त होती हैं और ग्‍लोइंग स्‍क‍िन मिलती है।

यह भी पढ़ें: नेल पॉल‍िश लगाना भी कला है, हाथों की सुंदरता बढ़ाने के लिए जानें कुछ ट‍िप्‍स

डि‍स्‍कलेमर: धर्म संग्रह, ज्‍योति‍ष, स्‍वास्‍थ्‍य, योग, इति‍हास, पुराण सहि‍त अन्‍य विषयों पर Theconnect24.com में प्रकाशि‍त व प्रसारित आलेख, वीडियो और समाचार सिर्फ आपकी जानकारी के लिए है, जो विभि‍न्न प्रकार के स्‍त्रोत से लिए जाते हैं। इनसे संबंधि‍त सत्‍यता की पुष्‍ट‍ि Theconnect24.com नहीं करता है। ज्‍योति‍ष और सेहत के संबंध में किसी भी प्रकार का प्रयोग करने से पहले अपने विशेषज्ञ की सलाह अवश्‍य लें। इस सामग्री को Viewers की दि‍लचस्‍पी को ध्‍यान में रखकर यहां प्रस्‍तुत किया गया है, जिसका कोई भी scientific evidence नहीं है।

आपकी राय

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
अन्य खबरे
Advertisements
मार्किट लाइव
यह भी पढ़े
error: Content is protected !!