Monday, May 20, 2024

लैवेंडर मन को शीतलता प्रदान करने के साथ-साथ निखारती है आपकी खूबसूरती

लैवेंडर को पहले से ही अरोमेटिक सुगंध के लिए पसंद किया जाता रहा है। इसकी सुगंध तन-मन को मोह लेती है। वहीं यह आपके सौंदर्य में वृद्ध‍ि करने में सहायक है। इसकी सुगंध मन को शीतलता देने के साथ ही मन को रिलेक्‍स करने में सहायक है। बीमारियों को दूर करने में भी महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है। लैवेंडर से कैसे खूबसूरती को बढ़ाया जा सकता है, यह जानना जरूरी है। गर्मी के मौसम में लैवेंडर से आपको फ्रेशलुक मिलेगा।

दाग-धब्‍बों को हटाने में सहायक

लैवेंडर को एक बेहतर स्किन केयर माना जाता है। इसमें एंटीसेप्टिक व एंटी फंगल तत्‍व होते हैं, जिससे यह दाग-धब्‍बों को हटाने में सहायक होता है। लैवेंडर एसेंशियल ऑयल का भी प्रयोग कर सकती हैं। यह भी त्‍वचा को बहुत सी समस्‍याओं को दूर करने में सहायक है। इस हर्ब को ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट के लिए भी प्रयोग किया जाता है।

प्रेग्‍नेंसी के दौरान

लैवेंडर का प्रयोग प्रेगनेंसी में भी काफी लाभदायक होता है। यह पोस्‍ट प्रेगनेंसी के स्‍ट्रेच मार्क्‍स व दाग-धब्‍बों को दूर करने में सहायक होता है। हारमोन असंतुलन के कारण उस समय कई बार डिप्रेशन की अवस्‍था भी देखने में आती है। उस स्थिति‍ में भी इसका प्रयोग काफी लाभदायक होता है।

बैक्‍टीरिया से लड़ने में सहायक

लैवेंडर में एंटीसेप्‍ट‍िक तत्‍व होता है, जिससे यह एक्‍ने के बैक्‍टीरिया से लड़ने में सहायक होता है, जिससे आपका चेहरा निखरा हुआ रहता है। इसके अलावा चेहरे पर सूजन, लालिमा है तो उससे भी राहत मिलती है। एक्‍ने से चेहरे को जो भाग ब्‍लेमिश हो गया हो वहां आप चाहें तो लैवेंडर ऑयल का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। रंगत साफ होगी।

रिंकल दूर करें

लैवेंडर के प्रयोग से मानसिक तनाव को दूर करने में मदद मिलती है, जिससे चेहरे पर असमय झुर्रियां नहीं पड़ती और आप जवां बनी रहती हैं। यह शरीर में ऑक्‍सीजन के फ्लो को बढ़ाता है। इससे सेल्‍स को पोषण मिलता है, जिससे फाइन लाइन्‍स नहीं होती। चेहरे की खूबसूरती बनाये रखने के लिये चाहें तो इस फेसपैक का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। तीन ड्राप्‍स लैवेंडर ऑयल को लें और अंडे के सफेद भाग में मिलाएं। अब इसे चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद धो लें। त्‍वचा कोमल व स्‍वस्‍थ बनेगी।

टोनर

लैवेंडर एक टोनर के रूप में बेहतर कार्य करता है। त्‍वचा में कसाव लाता है व ब्‍लड सरकुलेशन को बढ़ाता है। त्‍वचा को पोषण मिलता है। यह स्‍क‍िन सेल्‍स को भी स्‍वस्‍थ रखता है। इसके प्रयोग से ताजगी आती है।

हाठों के लिये

होठों की खूबसूरती को बनाए रखने में भी लैवेंडर बहुत ही उपयोगी है। यदि‍ होंठ फट गए हैं या सूर्य की किरणों से सनबर्न से प्रभावित हो चुके हैं तो ऐसी स्‍थ‍िति में उन पर लैवेंडर ऑयल की कुछ ड्राप्‍स लगा लें। इससे नमी बनी रहेगी व नाजुक होठों की खूबसूरती भी।

हाथ, पैरों को निखारें

लैवेंडर हाथ व पैरों की खूबसूरती को भी निखारने में सहायक है। थके पैरों के लिये, हाथ रूखें हैं तो ऐसी स्थिति‍ में गर्म पानी में लैवेंडर की 4-6 बूंद डालकर उसमें अपने हाथों व पैरों को 10 मिनट तक भिगोएं, इस बात का ध्‍यान रखें कि जिस बर्तन में पानी ले रहे हैं, वह बड़ा जरूर हो कि आप हाथ व पैर आसानी से डाल सकें।

बालों के लिए

लैवेंडर ऑयल बालों के लिए बेहद अच्‍छा होता है। इससे बाल लंबे, मजबूत होते हैं। हेयर लॉस, रूसी या एलोपेशिया से राहत मिलती है। रूसी दूर करने के लिये 15 ड्राप्‍स लैवेंडर ऑयल की लें व दो टेबल स्‍पून ऑलिव ऑयल या आलंमड ऑयल भी हो ले सकती हैं। इसे मिलाकर 10 सेकेंड तक गर्म करें। अब इससे स्‍कैल्‍प की मसाज करें और एक घंटे बाद माइल्‍ड शैंपू से धो दें।

हैड लाइस से देता है राहत

लैवेंडर एक प्रभावी एंटीसेप्‍ट‍िक है। इससे आपको हैड लाइस से राहत मिलती है क्‍योंकि‍ लाइस यानि की जुंओ को, लैवेंडर की खुशबू अच्‍छी नहीं लगती‍ जिससे लाइस व उनके अंडे दोनो की मर जाते हैं। लैवेंडर ऑयल से 20 मिनट तक मसाज करें, उसके बाद शैंपू से वॉश करें।

अच्‍छा कंडीशनर

लैवेंडर एक कंडीशनर के रूप में भी बेहतर काम करता है। इसके प्रयोग से बाल चमकदार बनते हैं। साथ ही इसकी सुगंध दिमाग को भी ताजगी देती है।

यह भी पढ़ें: अरोमा थेरेपी से चिंता और ड‍िप्रेशन को करें दूर

डि‍स्‍कलेमर: धर्म संग्रह, ज्‍योति‍ष, स्‍वास्‍थ्‍य, योग, इति‍हास, पुराण सहि‍त अन्‍य विषयों पर Theconnect24.com में प्रकाशि‍त व प्रसारित आलेख, वीडियो और समाचार सिर्फ आपकी जानकारी के लिए है, जो विभि‍न्न प्रकार के स्‍त्रोत से लिए जाते हैं। इनसे संबंधि‍त सत्‍यता की पुष्‍ट‍ि Theconnect24.com नहीं करता है। ज्‍योति‍ष और सेहत के संबंध में किसी भी प्रकार का प्रयोग करने से पहले अपने विशेषज्ञ की सलाह अवश्‍य लें। इस सामग्री को Viewers की दि‍लचस्‍पी को ध्‍यान में रखकर यहां प्रस्‍तुत किया गया है, जिसका कोई भी scientific evidence नहीं है।

आपकी राय

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
अन्य खबरे
Advertisements
मार्किट लाइव
यह भी पढ़े
error: Content is protected !!