Monday, May 20, 2024

चौदहमुखी रूद्राक्ष धारण करने से होती है वंशवृद्ध‍ि

चौदहमुखी रूद्राक्ष श्रीकंठ स्‍वरूप है। यह रूद्रदेव की आंखों से विशेष रूप से उत्‍पन्‍न हुआ है। जो व्‍यक्‍त‍ि इस परमद्व‍िव्‍य रूद्राक्ष को धारण करता है, वह सदैव ही देवताओं का प्रिय रहता है। यह रूद्राक्ष त्रिकाल सुखदायक है। यह समस्‍त रोगों का हरण करने वाला सदैव आरोग्‍य करने वाला है। इसके धारण करने से वंशवृद्धि‍ अवश्‍य होती है।

यह भी पढ़ें: तेरहमुखी रूद्राक्ष धारण करने से प्राप्‍त होती है सिद्ध‍ियां

चौदहमुखी रूद्राक्ष में हनुमान जी का भी अभि‍वास माना गया है। यह रूद्राक्ष भूत, पिशाच, डाकिनी, शाकिनी से भी रक्षा करता है। इसमें बल और उत्‍साह का वर्धन होता है। इससे निर्भयता प्राप्‍त होती है और संकटकाल में सरक्षण प्राप्‍त होता है। विपत्‍त‍ि और दुर्घटना में बचने के लिए हनुमान जी (रूद्र) के प्रतीक माने जाने वाले चौदहमुखी रूद्राक्ष को अवश्‍य धारण करना चाहिये।

यह भी पढ़ें: बारहमुखी रूद्राक्ष धारण करने वालों को नहीं छू सकती दर‍िद्रता

यह रूद्राक्ष चमत्‍कारी है। इसमें अनंतगुण विद्यमान हैं। शास्‍त्र के अनुसार मानव वाणी से इसके गुणों का व्‍याख्‍यान संभव नहीं है। इसका धारणकर्ता स्‍वर्ग की भांति सुख भोगता हुअ सर्वोच्‍च स्‍वर्ग को प्राप्‍त करता है। वह चौदहों भुवनों का रक्षक और स्‍वामी बन जाता है। जिसने चौदहमुखी रूद्राक्ष धारण कर लिया, शनि जैसा क्रोधी भी लाख चाहकर उसका बुरा नहीं कर सकता। साधन संपन्‍न लोगों को आवश्‍यक रूप से इस दिव्‍य रूद्राक्ष का उपयोग अवश्‍य करना चाहिये।

यह भी पढ़ें: ग्‍यारहमुखी रूद्राक्ष धारण करने से एश्‍वर्य, यश की होती है प्राप्‍त‍ि 

डि‍स्‍कलेमर: धर्म संग्रह, ज्‍योति‍ष, स्‍वास्‍थ्‍य, योग, इति‍हास, पुराण सहि‍त अन्‍य विषयों पर Theconnect24.com में प्रकाशि‍त व प्रसारित आलेख, वीडियो और समाचार सिर्फ आपकी जानकारी के लिए है, जो विभि‍न्न प्रकार के स्‍त्रोत से लिए जाते हैं। इनसे संबंधि‍त सत्‍यता की पुष्‍ट‍ि Theconnect24.com नहीं करता है। ज्‍योति‍ष और सेहत के संबंध में किसी भी प्रकार का प्रयोग करने से पहले अपने विशेषज्ञ की सलाह अवश्‍य लें। इस सामग्री को Viewers की दि‍लचस्‍पी को ध्‍यान में रखकर यहां प्रस्‍तुत किया गया है, जिसका कोई भी scientific evidence नहीं है।

 

आपकी राय

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
अन्य खबरे
Advertisements
मार्किट लाइव
यह भी पढ़े
error: Content is protected !!