Friday, May 10, 2024

क्या आप जानते हैं, विश्व मलेरिया दिवस का इतिहास और महत्व?

विश्व मलेरिया दिवस हर साल 25 अप्रैल को मनाया जाता है। यह एक महत्वपूर्ण दिन है जब सभी दुनिया भर में मलेरिया रोकथाम और नियंत्रण के लिए संगठनात्मक प्रयासों को बढ़ावा द‍िया जाता है।

मलेरिया एक मच्‍छर-परजीवी संक्रमण है, जो एनोफ‍िलीज मच्‍छरों द्वारा फैलता है। यह रोग अधिकांशत: गर्मी के मौसम में होता है, जब मच्छर अधिक होते हैं। मलेरिया के लक्षण में ठंडी, बार-बार बुखार आना, शरीर में दर्द और सिरदर्द शामिल होते हैं।

मलेरिया के लिए प्रमुख जीवाणु प्रजातियां प्लास्मोडियम फैल्सिपारम (Plasmodium falciparum), प्लास्मोडियम विवाक्स (Plasmodium vivax), प्लास्मोडियम मलेरिया (Plasmodium malariae) और प्लास्मोडियम ओवेले (Plasmodium ovale) हैं। ये प्रजातियाँ मलेरिया के विभिन्न प्रकारों को प्रेरित करती हैं, जिसमें फैल्सिपारम मलेरिया सबसे गंभीर होते हैं।

विश्व मलेरिया दिवस के मूल उद्देश्य में मलेरिया रोकथाम और नियंत्रण के लिए जागरूकता बढ़ाना, इस रोग के खिलाफ लोगों को प्रेरित करना है। इस दिन पर, सरकारी और गैर-सरकारी संगठन, स्वास्थ्य संगठन और सामुदायिक संगठन द्वारा विभिन्न कार्यक्रम और जागरूकता अभियान आयोजित किए जाते हैं।

इस दिन के अवसर पर जागरूकता बढ़ाने के लिए, स्कूलों, कॉलेजों, अस्पतालों, और सामुदायिक केंद्रों में निःशुल्क चेकअप और उपचार कैंप आयोजित किए जाते हैं। इसके अलावा, विभिन्न प्रदर्शनिया, संगोष्ठियां भी आयोजित की जाती हैं।

मलेरिया का प्रबंधन और नियंत्रण एक संघर्षपूर्ण कार्य है, जिसमें सभी की भागीदारी की आवश्यकता है। विश्व मलेरिया दिवस का उद्देश्य इस समस्या को समझना और इसे रोकने और नियंत्रित करने के लिए नई तकनीकों की खोज करना है। इसके माध्यम से, हम सभी एक स्वस्थ और मलेरिया-मुक्त विश्व की ओर साथ बढ़ते हैं।

डि‍स्‍कलेमर: धर्म संग्रह, ज्‍योति‍ष, स्‍वास्‍थ्‍य, योग, इति‍हास, पुराण सहि‍त अन्‍य विषयों पर Theconnect24.com में प्रकाशि‍त व प्रसारित आलेख, वीडियो और समाचार सिर्फ आपकी जानकारी के लिए है, जो विभि‍न्न प्रकार के स्‍त्रोत से लिए जाते हैं। इनसे संबंधि‍त सत्‍यता की पुष्‍ट‍ि Theconnect24.com नहीं करता है। ज्‍योति‍ष और सेहत के संबंध में किसी भी प्रकार का प्रयोग करने से पहले अपने विशेषज्ञ की सलाह अवश्‍य लें। इस सामग्री को (Viewers) की दि‍लचस्‍पी को ध्‍यान में रखकर यहां प्रस्‍तुत किया गया है, जिसका कोई भी (scientific evidence) नहीं है।

आपकी राय

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
अन्य खबरे
Advertisements
मार्किट लाइव
यह भी पढ़े
error: Content is protected !!