Saturday, May 11, 2024

रामनवमी: धर्म, भक्ति और समरसता का महापर्व, जानें पूजा का शुभ मुहूर्त

रामनवमी, हिंदू धर्म का एक महत्वपूर्ण महापर्व है जो भगवान राम के जन्म की खुशी में मनाया जाता है। यह पर्व चैत्र मास की शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को मनाया जाता है, जो चैत्र नवरात्रि के आखिरी दिन के रूप में भी जाना जाता है। वैद‍िक पंचांग के अनुसार इस वर्ष 16 अप्रैल को दोपहर 1:23 मिनट पर चैत्र शुक्‍ल नवमी की त‍िथ‍ि शुरू जाएगी, ज‍िसका समापन  17 अप्रैल को 3 बजकर 14 मिनट पर होगा। उदया त‍िथ‍ि के अनुसार रामनवमी 17 अप्रैल को मनाई जाएगी। अयोध्‍या में राम मंद‍िर बन जाने के बाद इस की रामनवमी और भी खास होने वाली है।

रामनवमी का महत्व हिंदू धर्म में अत्यंत उत्कृष्ट माना जाता है और उनके जीवन की कथाएं और उपदेश धर्मिक और नैतिक शिक्षाओं का स्रोत हैं। राम का जन्म अवतार के रूप में माना जाता है, जिन्होंने धर्म की रक्षा के लिए असुरों का नाश किया और सच्चे पथ पर चलने का प्रेरणा दिया।

रामनवमी महापर्व भगवान राम के जन्मदिन के रूप में समर्पित है, जिससे भक्त उनके जीवन और महिमा का उत्साह से स्मरण करते हैं। इसके अलावा, रामलीला नाट्य प्रस्तुतियों के माध्यम से भगवान राम के जीवन की कथाओं का प्रसार किया जाता है।

रामनवमी को भारत भर में धूमधाम से मनाया जाता है। मंदिरों में पूजा-अर्चना, रामलीला का आयोजन, भजन-कीर्तन, और सामाजिक समारोह इस महापर्व के प्रमुख आयोजन होते हैं। लोग राम के भक्ति में लीन होते हैं और उनकी कथाओं को सुनकर आत्मिक और धार्मिक उत्साह महसूस करते हैं।

सम्पूर्ण भारत में रामनवमी के उत्सव को धूमधाम से मनाया जाता है। विभिन्न राज्यों में रामलीला प्रस्तुतियाँ, मंदिरों की सजावट, और सामाजिक समारोह इस पर्व को विशेष बनाते हैं। इस अवसर पर लोग अपने घरों को सजाते हैं, प्रसाद बाँटते हैं, और धार्मिक आचरणों का पालन करते हैं।

रामनवमी को भारतीय संस्कृति और धर्म का एक महत्वपूर्ण अंग माना जाता है। यह पर्व धर्म, संघ, और सामाजिक एकता को बढ़ावा देता है और लोगों को सच्चे और नैतिक जीवन के मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित करता है। इसके अलावा, यह एक अवसर है जब लोग अपने परिवार और समुदाय के साथ मिलकर एक साथ धार्मिक और सामाजिक गतिविधियों का आनंद लेते हैं।

रामनवमी शुभ मुहूर्त

  • 17 अप्रैल को रामनवमी के द‍िन पूजा और जन्‍मोत्‍सव का शुभ समय सुबह 11 बजकर 3 मिनट से दोपहर 1:38 मिनट तक है।
  • राम जन्‍मोत्‍सव का समय: दोपहर 12 बजकर 21 म‍िनट पर है।

 

डि‍स्‍कलेमर: धर्म संग्रह, ज्‍योति‍ष, स्‍वास्‍थ्‍य, योग, इति‍हास, पुराण सहि‍त अन्‍य विषयों पर Theconnect24.com में प्रकाशि‍त व प्रसारित आलेख, वीडियो और समाचार सिर्फ आपकी जानकारी के लिए है, जो विभि‍न्न प्रकार के स्‍त्रोत से लिए जाते हैं। इनसे संबंधि‍त सत्‍यता की पुष्‍ट‍ि Theconnect24.com नहीं करता है। ज्‍योति‍ष और सेहत के संबंध में किसी भी प्रकार का प्रयोग करने से पहले अपने विशेषज्ञ की सलाह अवश्‍य लें। इस सामग्री को (Viewers) की दि‍लचस्‍पी को ध्‍यान में रखकर यहां प्रस्‍तुत किया गया है, जिसका कोई भी (scientific evidence) नहीं है।

आपकी राय

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
अन्य खबरे
Advertisements
मार्किट लाइव
यह भी पढ़े
error: Content is protected !!