Sunday, April 28, 2024

लैपटॉप की स्पीड कम और बार-बार हैंग होने की समस्या से पाएं छुटकारा

लैपटॉप की स्पीड कम होना और बार-बार हैंग होने की समस्या काफी परेशानी का कारण हो सकती है। इस समस्या को हल करने के लिए कुछ खास ट‍िप्‍स अपनाए जा सकते हैं।

टेम्प फाइल्स को साफ करें

लैपटॉप की गति कम होने का मुख्य कारण हो सकता है कि आपके सिस्टम में अनेक टेम्प फाइल्स एकत्र‍ित हो सकती हैं। इन फाइलों को साफ करने के लिए, आप डिस्क क्लीनअप टूल का उपयोग कर सकते हैं या खुद से फाइल्‍स को हटा सकते हैं।

एंटीवायरस स्कैन करें

कभी-कभी वायरस या मालवेयर के अत्याधिक उपस्थिति के कारण भी लैपटॉप की स्पीड कम हो सकती है। अपने लैपटॉप को एंटीवायरस स्कैन करें और किसी भी वायरस को हटाएं।

सिस्टम अपडेट करें

अपने लैपटॉप के ऑपरेटिंग सिस्टम और सॉफ्टवेयर को नवीनतम संस्करण में अपडेट करें। अक्सर, अपडेट्स की वजह से सिस्टम की स्पीड और सुरक्षा में सुधार होती है।

सिस्टम को अधिक RAM प्रदान करें

कई बार, सिस्टम में अपर्याप्त RAM के कारण स्पीड कम हो सकती है। अगर संभव हो तो अपने लैपटॉप में अधिक RAM जोड़ने की कोशिश करें।

हार्ड ड्राइव को साफ करें

अपने हार्ड ड्राइव को समय-समय पर साफ करें। बिना आवश्यक फाइलों को हटाएं, और फाइलों को सही ढंग से संग्रहित रखें।

स्टार्टअप प्रोग्राम्स को अद्यतन करें

अधिकांश लैपटॉप्स में नए सिस्टम स्टार्टअप प्रोग्राम्स स्वचालित रूप से चालू होते हैं, जो सिस्टम की गति को कम कर सकते हैं। इसके लिए, स्टार्टअप प्रोग्राम्स को बंद करें और केवल आवश्यक प्रोग्राम्स को ही स्टार्टअप में रखें।

हार्डवेयर की समीक्षा करें

अगर ऊपर ल‍िखे हुए प्‍वाइंट के बावजूद आपके लैपटॉप की स्पीड में कोई सुधार नहीं हो रही है, तो हार्डवेयर की समीक्षा कराना एक विकल्प हो सकता है। शायद कोई कंपोनेंट खराब हो गया हो जिसके कारण सिस्टम की स्पीड में समस्या आ रही हो।

इन कदमों का पालन करके, आप अपने लैपटॉप की स्पीड को बढ़ा सकते हैं और हैंग होने की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

आपकी राय

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
अन्य खबरे
Advertisements
मार्किट लाइव
यह भी पढ़े
error: Content is protected !!