Thursday, May 9, 2024

विश्व स्वास्थ्य और सुरक्षा दिवस: सुरक्षित काम, स्वस्थ जीवन, 28 अप्रैल का महत्व

विश्व स्वास्थ्य और सुरक्षा दिवस को हर साल 28 अप्रैल को मनाया जाता है। यह दिन व्यापार, उद्योग, कार्यालयों, और अन्य संगठनों में काम करने वाले लोगों को स्थायी स्वास्थ्य और सुरक्षा के महत्व को समझाने के लिए समर्पित है। इस दिन का मूल उद्देश्य कार्य स्थल पर स्वास्थ्य और सुरक्षा की महत्वपूर्णता को बढ़ावा देना है और संबंधित मुद्दों पर ध्यान दिलाना है।

कार्य स्थल पर सुरक्षा और स्वास्थ्य के मामले मानव समाज के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हैं। एक स्वस्थ और सुरक्षित कार्य स्थल में काम करना न केवल कर्मचारियों के लिए फायदेमंद होता है, बल्कि यह उत्पादकता को भी बढ़ावा देता है। सुरक्षा और स्वास्थ्य के मामले कार्य स्थल में हादसों और अनुपयोगों को कम करके उत्पादकता में वृद्धि करते हैं और कर्मचारियों के जीवन को सुरक्षित और स्वस्थ रखते हैं।

विश्व स्वास्थ्य और सुरक्षा दिवस के दौरान विभिन्न कार्यक्रम, सेमिनार, और शिक्षा अभियानों का आयोजन किया जाता है। इन कार्यक्रमों में स्वास्थ्य और सुरक्षा संबंधित विषयों पर चर्चा की जाती है और लोगों को इन मुद्दों पर जागरूक किया जाता है।

इत‍िहास और महत्‍व

  • विश्व स्वास्थ्य और सुरक्षा दिवस का आरंभ 28 अप्रैल 2003 में हुआ था। यह दिन आईलो श्रमिक संघ (ILO) के अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम “निर्माण बाजार: सुरक्षा और स्वास्थ्य के लिए आधार” के सिलसिले में शुरू किया गया था। इस अवसर पर, विश्व स्वास्थ्य और सुरक्षा दिवस को कार्य स्थलों में सुरक्षा और स्वास्थ्य के प्रति लोगों के ध्यान को बढ़ाने और उन्हें इसमें जागरूक करने के लिए समर्पित किया गया।
  • विश्व स्वास्थ्य और सुरक्षा दिवस के माध्यम से, लोगों को उनके कार्य स्थलों में सुरक्षा और स्वास्थ्य के नियमों का पालन करने, सुरक्षित तरीके से काम करने, और किसी भी आपात स्थिति में सही तरीके से प्रतिक्रिया करने के लिए जागरूक किया जाता है। इसका मुख्य उद्देश्य होता है कि कोई भी काम करने वाला व्यक्ति अपने कार्य स्थल में सुरक्षित और स्वस्थ रहे।

इस दिन का महत्व यह भी है कि हम अपने कार्य स्थलों में सुरक्षा और स्वास्थ्य के नियमों का पालन करें और अपने साथी कर्मचारियों की भी सुरक्षा का ध्यान रखें। इस दिन को मनाकर हम यह सुनिश्चित करते हैं कि हमारे कार्य स्थलों में सुरक्षा और स्वास्थ्य की स्थिति सुधारी जाए और हर कार्य करने वाला व्यक्ति सुरक्षित और स्वस्थ रहे।

डि‍स्‍कलेमर: धर्म संग्रह, ज्‍योति‍ष, स्‍वास्‍थ्‍य, योग, इति‍हास, पुराण सहि‍त अन्‍य विषयों पर Theconnect24.com में प्रकाशि‍त व प्रसारित आलेख, वीडियो और समाचार सिर्फ आपकी जानकारी के लिए है, जो विभि‍न्न प्रकार के स्‍त्रोत से लिए जाते हैं। इनसे संबंधि‍त सत्‍यता की पुष्‍ट‍ि Theconnect24.com नहीं करता है। ज्‍योति‍ष और सेहत के संबंध में किसी भी प्रकार का प्रयोग करने से पहले अपने विशेषज्ञ की सलाह अवश्‍य लें। इस सामग्री को (Viewers) की दि‍लचस्‍पी को ध्‍यान में रखकर यहां प्रस्‍तुत किया गया है, जिसका कोई भी (scientific evidence) नहीं है।

आपकी राय

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
अन्य खबरे
Advertisements
मार्किट लाइव
यह भी पढ़े
error: Content is protected !!