Sunday, April 28, 2024

हार्ड ड‍िस्‍क और एसएसडी: कंप्यूटर और लैपटॉप के लिए सही ड्राइव चुनने के टिप्स

कंप्यूटर और लैपटॉप दोनों ही उपकरण में हार्ड डिस्क और एसएसडी (Solid State Drive-SSD) लगा होता है। इन दोनों में काफी अंतर होता है। हार्ड ड‍िस्‍क की तुलना में एसएसडी का बजट थाेड़ा ज्‍यादा है। आप अपने बजट और काम के अनुसार की चयन करें। हम दोनो के बारे में यहा जानकारी साझा करेंगे।

संरचना

हार्ड डिस्क एक मैकेनिकल ड्राइव होता है, जबकि एसएसडी एक इलेक्ट्रॉनिक ड्राइव होता है। हार्ड डिस्क में एक रोटेटिंग डिस्क होता है जिस पर डेटा स्टोर होता है, जबकि एसएसडी में विभिन्न तरह के सिलिकॉन चिप्स होते हैं।

गति‍

एसएसडी में डेटा तक पहुंचने की गति हार्ड डिस्क की तुलना में अधिक होती है क्योंकि यह इलेक्ट्रॉनिक ड्राइव होता है, जबकि हार्ड डिस्क में रोटेटिंग मैकेनिकल पार्ट्स होते हैं।

ध्वनि

एसएसडी में कोई मेकेनिकल पार्ट्स नहीं होते हैं, इसकी गति अध‍िक होती है और यह ध्वनिशून्य होता है। हार्ड डिस्क में पार्ट्स के घूर्णन से आवाज आती है, जिसे शोर कहा जाता है।

ऊर्जा बचत

एसएसडी ड्राइव में अधिक ऊर्जा की बचत होती है क्योंकि यह इलेक्ट्रॉनिक प्रकार की होती है, जबकि हार्ड डिस्क में मोटर और पिछले समय की टेक्नोलॉजी के अनुसार अधिक ऊर्जा की खपत होती है।

सुरक्षा

एसएसडी में डेटा सुरक्षित रहता है चूंकि यह इलेक्ट्रॉनिक होता है और हार्ड डिस्क के मुकाबले इसे कम ही प्रभावित होता है। जानकारी के अनुसार हार्ड ड‍िस्‍क से डेटा रिकवर करना आसान है और वहीं एसएसडी में थोड़ा मुश्‍क‍िल हो सकता है।

जीवनकाल

एसएसडी का जीवनकाल हार्ड डिस्क की तुलना में अधिक होता है क्योंकि इसमें कोई मैकेनिकल पार्ट्स नहीं होते हैं जो जल्‍दी से खराब भी नहीं होते हैं। मौजूदा समय पर बाजार में म‍िलने वाली कई कंपनी की एसएसडी पर पांच साल तक की वारंटी भी म‍िलती है।

मूवमेंट और ट्रांजिशन

एसएसडी में मूवमेंट और ट्रांजिशन कम होता है क्योंकि यह इलेक्ट्रॉनिक प्रकार का होता है, जबकि हार्ड डिस्क में मेकेनिकल पार्ट्स होते हैं जिनका इस्तेमाल होता है।

लाइफस्पैन

एसएसडी की लाइफस्पैन लंबी होती है जबकि हार्ड डिस्क की लाइफस्पैन कम होती है जिसका कारण है कि इसमें मैकेनिकल पार्ट्स होते हैं जो समय के साथ घिस जाते हैं।

मूल्य

एसएसडी कीमत में हार्ड डिस्क की कीमत से अधिक होती है, लेकिन इसके प्रदर्शन और लाइफस्पैन के माध्यम से आपको अधिक लाभ हो सकते हैं। यह आप के बजट पर निर्भर करता है।

आपकी राय

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
अन्य खबरे
Advertisements
मार्किट लाइव
यह भी पढ़े
error: Content is protected !!