Saturday, April 27, 2024

होली के अवसर पर खानपान का रखें विशेष ध्‍यान, अध‍िक खाने से करें परहेज

होली के इस महत्वपूर्ण त्योहार में खानपान का भी खास महत्व है। लेकिन, ध्यान देने योग्य है कि होली के खानपान में सतर्कता बरतना चाहिए, क्योंकि अनसेफ और अस्वास्थ्यकर खानपान आपको बीमार कर सकता है। यहाँ कुछ महत्वपूर्ण टि‍प्‍स हैं, जिन पर ध्यान देना चाहिए।

  • स्वच्छता का ध्यान रखें: होली के खानपान में स्वच्छता को प्राथमिकता देना बहुत महत्वपूर्ण है। खाना पकाने, सजाने, और सर्व करने के लिए साफ-सफाई पर विशेष ध्‍यान बनाए रखें। ज्‍यादा देर का बना हुआ कोई भी पकवान खाने से परहेज करें।
  • साफ पानी का इस्तेमाल करें: होली के दिन पानी का अधिक इस्तेमाल होता है। सुनिश्चित करें कि आप सुरक्षित और साफ पानी का ही इस्तेमाल कर रहे हैं, जिसमें किसी प्रकार का कीटाणु नहीं हों। पानी की टंकी को साफ अवश्‍य रखें।
  • संतुलित आहार: होली के दिन जंक फूड और तला हुआ खाना अधिक मात्रा में खाने से बचें। फल, सब्जियाँ, और फिर भी स्वस्थ आहार का सेवन करें। साथ ही खाने में दही से बना हुआ लौकी का रायता, दही बड़ा है तो इसे जरूर खाएं। यह खाने को पचाने में मदद करता है।
  • अल्कोहल से सावधान: अधिक मात्रा में अल्कोहल का सेवन न करें, और यदि करते हैं तो मात्रा में संतुलन रहे। ज्‍यादा अल्‍कोहल पेट को गर्म कर देता है। साथ ही खाने को ठीक ढंग से पचने भी नहीं देता।
  • हाइड्रेशन का ध्यान रखें: होली के दिन अधिक समय धूप में गुजारते हैं, इसलिए पानी की पर्याप्त मात्रा में सेवन करें ताकि आपका शरीर हाइड्रेटेड रहे। नींबू पानी का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं।
  • अधि‍क खाना पैदा कर सकता है परेशानी: होली के दिन खाने की अधिक मात्रा होने से पेट की समस्याएं हो सकती हैं। अधिक खाने से बचें और संतुलित खाना खाएं। खाने के बाद फल का सेवन जरूर करें।
  • खाना और खेलने के बीच का अंतर: खाना खाने के बाद तुरंत खेलने से बचें, क्योंकि यह पाचन को प्रभावित कर सकता है। रंगों के त्‍योहार होली पर अक्‍सर हम इन चीजों को ध्‍यान में नहीं रखते। जिससे स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी समस्‍या पैदा हो जाती है और त्‍योहार का रंग फीका हो जाता है।

यद‍ि आप इन बातों का का पालन करें, तो होली का त्योहार स्वस्थ और खुशहाल बना रहेगा। त्‍योहार का लुफ्त उठा सकेंगे। अतः, होली के दिन खानपान के साथ-साथ स्वास्‍थ्‍य का भी ख्‍याल रखना आवश्‍यक है।

आपकी राय

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
अन्य खबरे
Advertisements
मार्किट लाइव
यह भी पढ़े
error: Content is protected !!